भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में शनिवार को मालती राय ने दसवीं महापौर के रूप में शपथ ली। साथ ही उन्होंने भाजपा के संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने का वादा किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने महापौर और पार्षदों को शुभकामनाएं देते हुए भोपाल के विकास का सहभागी बनने का आह्वान किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने भोपाल के आगामी पांच का रोड मैप प्रस्तुत किया। उन्होंने मंच से राजधानी में पांच नए फ्लाइओवर, एक एलिवेटेड कारिडोर और तीन रुटों पर केबल कार चलाने की घोषणा भी की। नवनिर्वाचित महापौर ने इन सभी कार्याें को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा करने का वादा किया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि व्यापमं चौराहे से लेकर छह नंबर स्टाप, आइएसबीटी से गौतम नगर, टीटी नगर स्टेडियम से पालीटेक्निक चौराहा, लाउखेड़ी से बैरागढ़ विसर्जन घाट और करोंद चौराहे पर फलाइओवर बनाया जाएगा। वहीं सुलतानिया अस्पताल से नादरा बस स्टैंड होते हुए शाहजहांनाबाद थाने तक एलिवेटेड कारिडोर बनेगा। साथ ही क्लीन एंड ग्रीन परिवहन के तहत तीन रुटों पर कोलार रोड से न्यू मार्केट, कोकता ट्रांसपोर्ट नगर से नादरा बस स्टैंड वाया गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया और एयरपोर्ट से खानूगांव वाया पालीटेक्निक चौराहे तक केबल कार चलाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल क्लीन और ग्रीन सिटी है। अब यह और हाइटेक बन रहा है। आईटी और मेट्रो शहर बन रहा है। भोपाल जो भी पहली बार आता है, इसकी छंटा देखता रह जाता है। चाहे वह बड़ा तालाब हो, चौक बाजार हो, न्यूमार्केट, भेलक्षेत्र या बैरागढ़ और कोलार हो सभी क्षेत्रों की सुंदरता बेमिसाल है। हमें इसे संरक्षित करना है। जिससे इसकी खासियत और खूबसूरती बनी रहे।

मालती राय ने शपथ ग्रहण से पहले किया कन्यापूजन

आइएसबीटी स्थित नगर निगम के मुख्यालय में शपथ ग्रहण से पहले मंच में उपस्थति सात कन्याओं का पूजन कर उन्हें उपहार दिया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कलेक्टर अवनीश लवानिया ने दोपहर बारह बजे मालती राय को महापौर की शपथ दिलवाई। इसके बाद सभी 85 पार्षदों को 17-17 के समूह और पांच बैच में शपथ दिलाई गई। इसके बाद मालती राय आइएसबीटी परिसर की चौथीं मंजिल पर नवनिर्मित महापौर कार्यालय पहुंची। यहां अपने पति एमएल राय के साथ आधे घंटे तक पूजा-पाठ किया। फिर चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के साथ खेड़ापति हनुमान के दर्शन करने चली गई।

जनता से अकड़ें नहीं पार्षद, उम्मीदों पर खरा उतरे

मुख्यमंत्री ने सभी पार्षदों को नसीहत देते हुए कहा कि जनता ने अपने अमूल्य मतों से आप लोगों को जिताया है। लेकिन पार्षद बनने के बाद जनता की उम्मीदों पर खरा उतरना है। उनसे अकड़ना नहीं है। जनता कभी भी अपने चुने हुए प्रतिनिधियों के पास पहुंच सकती है। लेकिन इससे परेशान नहीं होना है। बल्कि यह विचार करना है कि जनता ने सिर्फ वोट नहीं दिया है उसकी उम्मीदें भी आप से हैं और इसे पार्षदों को ही पूरा करना है। इसलिए सभी पार्षदों ध्यान दें कि उनके वार्ड में कोई भी पात्र हितग्राही ऐसा ना रह जाए जिसे सरकार की योजनाओं का लाभ ना मिलें। आज सभी निर्वाचित पार्षदों के लिए उत्सव का दिन है, लेकिन कल से सभी ईमानदारी से काम शुरु करें।

चुनाव में किए गए वादे पूरा करने की शपथ

वीडी शर्मा ने नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सबसे पहले मैं भोपाल की जनता का आभार जताना चाहता हूं। क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ है कि वोटिंग प्रतिशत कम होने के बावजूद मालती राय को जनता से सर्वाधिक मत मिले हैं। जब हम चुनाव लड़ रहे थे, तब हमने जनता के सामने कुछ संकल्प लिए थे। आज महापौर और पार्षदों ने जो शपथ ली है वो सिर्फ पद की नहीं है, बल्कि यह शपथ हमारे द्वारा संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने की शपथ है।

झलकियां

शपथ ग्रहण स्थल पर मालती राय और सभी पार्षद सुबह दस बजे पहुंच गए थे।

सुबह साढ़े दस बजे विश्वास सारंग पहुंचे, इस दौरान उनकी पत्नी रुमा सारंग भी साथ रहीं।

11.50 बजे कार्यक्रमण स्थल पर मुख्यमंत्री और वीडीशर्मा पहुंचे, इनका ढोल नगाड़ो से स्वागत किया गा।

दोपहर 12 बजे महापौर को शपथ दिलाई गई। इसके बाद पार्षदों का शपथ ग्रहण हुआ।

चुने हुए पार्षदों ने भाजपा पार्षदों ने मंच पर मौजूद वरिष्ठ नेताओं से आशीर्वाद लिया।

कांग्रेस के पार्षद गुड्डू चौहान और शबिस्ता जकी ने भी मुख्यमंत्री और महापौर से मिलकर शुभकामनाएं दी।

शपथ ग्रहण के बाद निगम अध्यक्ष के दावेदार माने जा रही रवींद्र यति ने मंच पर उपस्थित सभी वरिष्ठ नेताओं से आर्शीवाद लिया।

शपथ ग्रहण के बाद सभी पार्षद चले गए, लेकिन कांग्रेस जिलाध्यक्ष की बहू और वार्ड सात से पार्षद प्रियंका मिश्रा मालती राय के साथ आखिरी तक मौजूद रहीं।

शपथ ग्रहण के बाद जब मालती राय महापौर कार्यालय पहुंची तो अपने पति के पैर छूकर आर्शीवाद लिया और उनके पेन से दस्तावेज में साइन कर पद ग्रहण किया।

नगर निगम द्वारा शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस विधायकों को भी बुलाया गया था, लेकिन कार्यकम में कोई भी नहीं पहुंचा।

महापौर की शपथ लेने के बाद मालती राय ने इन आठ कार्यों को बताया सर्वोच्च प्राथमिकता

1. ड्रेनेज और सीवेज का मास्टर प्लान बनाऊंगी, ताकि शहर में जलभराव की समस्या ना हो।

2. अमृत योजना के माध्यम से बल्क की जगह रहवासियों को व्यक्तिगत कनेक्शन दिए जाएंगे।

3. शहर की बहन बेटियों के लिए महिला हेल्पलाइन नंबर जारी करूंगी, इसमें आने वाले काल्स मैं स्वयं रिसीव करुंगी।

4. शहर में जो समस्याएं हैं उनके लिए एक अलग से शिकायत निवारण हेल्पलाइन शुरु होगी।

5. युवा बेरोजगारों के लिए शहर में हाकर्स कार्नर शुरु कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

6. शहर का यातायात सुगम और व्यवस्थित करने पांच से छह नए फ्लाईओवर बनाएंगे।

7. स्वसहायता समूहों के माध्यम से बहन, बेटियों के लिए रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराएंगे।

8. नगर निगम की माली हालत सुधारने अल्पकालीन और दीर्घकालीन प्लानिंग पर काम शुरु कर दिया गया है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close