भोपाल में मतदाताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन पुराने मतदाता न तो अपने वोटर कार्ड बदलवा रहे हैं और न ही वे मतदाता सूची में दर्ज ब्लैक एण्ड व्हाइट फोटो को बदलवा रहे हैं। वर्तमान में भोपाल जिले की सात विधानसभाओं में कुल 19लाख 47 हजार 411 मतदाता हैं, इसमें से 17 हजार 260 मतदाता ऐसे हैं जिन्होंने बीते तीन सालों से चलाए जा रहे ब्लैक एण्ड व्हाईट फोटो को कलर्ड में बदलने के अभियान के तहत अपने फोटो अभी तक नहीं बदलवाए हैं। खास बात तो यह है कि बीएलओ द्वारा किए गए घर-घर सर्वे में भी सभी मतदाताओं के कलर्ड फोटो कलेक्ट नहीं किए जा सके हैं। अब विभाग एमपी-30 सीरीज के मतदाताओं के वोटर कार्ड बदलने का जो अभियान चला रहा है, उसके साथ ही वह ब्लैक एण्ड व्हाइट फोटो भी बदलवा रहा है। संजय श्रीवास्तव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, भोपाल का कहना है, भोपाल जिले में ब्लैक एण्ड व्हाइट फोटो वाले मतदाताओं को कलर्ड फोटो देने के लिए अपील की गई है। वे जल्द से जल्द अपनी कलर्ड फोटो उपलब्ध कराएं ताकि उनकी फोटो मतदाता सूची में लगाई जा सके।

बीते एक साल में बदले 10 हजार फोटो

भोपाल में एक साल पूर्व लंबित ब्लैक एण्ड व्हाईट फोटो वाले मतदाताओं की संख्या 27 हजार 602 थी। इसएक साल में 10 हजार 342 वोटरों ने अपने नए वोटर कार्ड बनवाने के साथ साथ अपने ब्लैक एण्ड व्हाइट फोटो को कलर्ड भी कराए।

कोरोना काल में ढेरों मतदाता कर रहे भोपाल से पलायन, फिर से होना चाहिए सर्वे

कोरोना काल में भोपाल के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले अधिकतर मतदाता पलायन करके अपने अपने जिलों में चले गए हैं। इनमें से अधिकतर मतदाताओं के ब्लैक एण्ड व्हाइट फोटो हैं। जनप्रतिनिनिधियों का कहना है कि कोरोना काल के बाद यदि भोपाल के वास्तविक मतदाताओं का सर्वे किया जाए तो भोपाल में मतदाताओं की संख्या भी घट सकती है।

यह है विधानसभावार स्थिति -

149 -बैरसिया - 448

150 -भोपाल उत्तर - 1524

151-नरेला - 1662

152-भोपाल दक्षिण पश्चिम - 3038

153-भोपाल मध्य - 7549

154- गोविंदपुरा - 2459

155- हुजूर - 580

कुल - 17260

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस