Bhopal News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। छतरपुर की रहने वाली 26 साल की युवती के पेट में दो साल के भीतर पांच किलो का ट्यूमर बन गया है, लेकिन उसे पता दो महीने पहले चला। हमीदिया अस्पताल में शनिवार को डाक्टरों की टीम ने चार घ्ांटे की सर्जरी के बाद ट्यूमर निकाला। बीमारी के चलते महिला का वजन 48 किलो से घटकर 32 किलो हो गया था। इलाज कराने की जगह ससुराल वालों ने भी उससे दूरी बना ली थी।

सर्जरी करने वाले डाक्टरों ने बताया कि उसके पेट के ऊपरी भाग से ट्यूमर बनने की श्ाुरुआत दो साल पहले हुई थी। कुछ लक्षण भी दिख्ो होंगे, लेकिन महिला ने गंभीरता से नहीं लिया। वजन कम होने के बाद पेट में गठान समझ आने लगी तो उसने भोपाल में ही कई निजी अस्पतालों में दिखाया, लेकिन इलाज पर ज्यादा खर्च आने की वजह से उसने आपरेश्ान नहीं कराया था। हमीदिया में आयुष्मान भारत योजना के तहत उसका निश्शुल्क इलाज किया गया है। यह ट्यूमर कैंसर का था। हालांकि डाक्टरों का कहना है कि वह अब पूरी तरह से सुरक्षित हो गई है। ट्यूमर नहीं निकाला जाता तो इससे दबने वाली नसों में खून के थक्के बनने लगते जो दिल में पहंुचकर हार्ट अटैक कर सकते थे।सर्जरी करने वाली टीम में यूरोलाजिस्ट डा. अमित जैन, सर्जरी के प्राध्यापक डा. देवेन्द्र चौधरी शामिल थे।

जीएमसी में अगले सत्र में बढ़ सकती हैं पीजी की 128 सीटें

पीजी अपग्रेडेशन के लिए भारत सरकार से मिले हैं 116 करोड़ रुपये

भोपाल। जीएमसी में अगले सत्र से एमडी-एमएस की 128 सीटें बढ़ सकती हैं। इसके लिए भारत सरकार से पीजी अपग्रेडेशन के तहत 116 करोड़ रुपये मिले हैं। इस राशि से छात्रावास का निर्माण्ा, लाइब्रेरी का उन्न्यन, ओपीडी भवन का निर्माण एवं अन्य कार्य किए जाएंगे। यानी एक सीट बढ़ाने पर लगभग एक करोड़ रुपये खर्च आ रहा है। पीजी सीटें बढ़ाने के लिए ईदगाह हिल्स में 192-192 बिस्तर वाले दो छात्रावास बनाए जाने हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को भूमिपूजन करेंगे। इसके अलावा हमीदिया अस्पताल परिसर में पुराने अस्पताल भवन को गिराकर उसकी जगह ओपीडी भवन बनाया जाएगा। यह सात मंजिला भ्ावन 52 करोड़ रुपये से तैयार किया जा रहा है। इसका डिजाइन भी तैयार हो गया है। पूरी तैयारी होने के बाद कालेज प्रबंधन की तरफ से नेशनल मेडिकल कमीशन को जुलाई अगस्त में सीटें बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close