मंडीदीप (नवदुनिया प्रतिनिधि)। औद्योगिक नगर में महान क्रांतिकारी भगत सिंह की 113वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सेवा समिति द्वारा मुख्य कार्यक्रम वार्ड क्रमांक-दो स्थित कृषि उपज मंडी में आयोजित किया गया। समिति के अध्यक्ष जीवनसिंह पाल ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा के प्रदेशकार्यकरिणी सदस्य राजेंद्र अग्रवाल, व्यापारी महासंघ विमल जैन राजदीप, भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष अरविंद जैन व स्वामी विवेकानंद स्पोर्ट्‌स एकेडमी के कार्यकारी अध्यक्ष विनोद जैन रहे। इस दौरान अतिथियों ने कहा कि भगत सिंह की वीरता एवं पराक्रम की गाथा देशवासियों को युगों-युगों तक प्रेरित करती रहेगी। भगत सिंह पराक्रमी होने के साथ-साथ विद्वान भी थे, चिंतक भी थे। अपने जीवन की चिंता किए बगैर भगत सिंह और उनके क्रांतिवीर साथियों ने ऐसे साहसिक कार्यों को अंजाम दिया, जिनका देश की आजादी में बहुत बड़ा योगदान रहा। भगत सिंह टीम वर्क के महत्व को भी बखूबी समझते थे। जिस प्रकार देश की आजादी में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण रही है, उसी प्रकार देश के विकास में भी युवाओं की भूमिका जरूरी है।

फ़ोटो सहित

माल्यार्पण करते हुए

-------------------

नगर पालिका अध्यक्ष ने आठ स्थानों पर किया विकास कार्यों का भूमिपूजन

मंडीदीप। नगर पालिका अध्यक्ष बद्री सिंह चौहान ने सोमवार को विभिन्न वार्डों में सड़क, नाली बाउंड्रीवॉल और पेवर ब्लॉक लगाने का भूमि पूजन किया। वार्ड पांच में 16 लाख 98 हजार रुपये की लागत से ओवर ब्रिज से विवेक जाग्रति स्कूल तक पेवर ब्लाक लगाए जाएंगे। साथ ही यहां नाली का निर्माण किया जाएगा। वार्ड छह में 16 लाख 12 हजार रुपये की लागत से मिर्ची चौराहे पर पेवर ब्लॉक निर्माण एवं नाली का कार्य किया जाएगा। इसी तरह वार्ड तीन में 17 लाखा 65 हजार से पाल धर्मशाला से पशु चिकित्सालय तक पेवर ब्लॉक लगाए जाएंगे। वार्ड आठ में तीन स्थानों पर 34 लाख 98 हजार की लागत से पेवर ब्लॉक व नाली निर्माण होगा। 13 लाख से वार्ड 10 की विभिन्न गलियों में पेवर ब्लॉक लगाए जाएंगे। इसके साथ ही 9 लाख 12 हजार की लागत से वार्ड 21 में दुर्गा मंदिर के पीछे बाउंड्रीवॉल बनाई जाएगी। भूमिपूजन के दौरान नगर सेवक शाहिद अली, रामकुमार खत्री, सुरेश मैना, वीरेन्द्र मीना, गुलाब पाल, सुनील मालवीय, मूलचंद राठौर सहित बड़ी संख्या में नगरवासी मौजूद थे।

फ़ोटो सहित

भूमिपूजन करते हुए

-----------------

किसानों के पक्ष में आम आदमी पार्टी ने दिया ज्ञापन

मंडीदीप। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मंडीदीप थाना प्रभारी को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में बताया गया है कि गत दिनों संसद में किसानों से संबंधित एक बिल पास किया गया है वह किसान विरोधी है। ज्ञापन सौंपने वालों में आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष मनीष सेन व अन्य कार्यकर्ता शामिल थे।

फ़ोटो सहित।

------------------------------

कोरोना महामारी की शांति और पर्यावरण शुद्धता के लिए प्रतिदिन छोड़ी जा रही 10 हजार से अधिक आहुतियां

- सतलापुर में आयोजित किया जा रहा है नौ दिवसीय शतचंडी महायज्ञ

मंडीदीप। कोरोना महामारी से मुक्ति और पर्यावरण की शुद्धता के लिए सतलापुर स्थित खेड़ापति माता मंदिर में श्री श्री 1008 श्री शतचंडी महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। नौ दिन तक चलने वाले इस अनुष्ठान में 11 विद्वान ब्राह्मणों द्वारा वैदिक मंत्रों के साथ 18 यजमानो से प्रतिदिन 10 हजार से अधिक आहुतियां छुड़वाई जा रही हैं। यज्ञाचार्य पंडित राजेंद्र शर्मा ने बताया कि यहां निरंतर 12वें वर्ष महायज्ञ किया जा रहा है। यह अनुष्ठान एक अक्टूबर को पूर्णाहुति के साथ समाप्त होगा।

-------------------------

दो दिन में मिले 18 कोरोना पॉजिटिव मरीज

मंडीदीप। मंडीदीप सहित आसपास के क्षेत्र में तेजी से कोरोना संक्रमण फैल रहा है। यहां दो दिन में 18 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। ब्लॉक मेडिकल आफिसर डॉ. अरविंद सिंह चौहान ने बताया की सोमवार को सात लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें ग्राम बिसनखेड़ी का एक पुरुष, बरखेड़ा की एक महिला, खनपुरा का एक पुरुष, सतलापुर का एक पुरुष, सेठ फूलचंद नगर मंडीदीप की दो महिलाएं और अर्जुन नगर औबेदुल्लागंज का एक पुरुष शामिल है।

फ़ोटो सहित

-------------------

फीवर क्लीनिकों की संख्या में बढ़ोतरी

मंडीदीप। नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में पैर पसार रही महामारी को देखते हुए फीवर क्लीनिकों की संख्या बढ़ाई जाएगी। साथ ही कोरोना टेस्ट भी बढ़ाए जाएंगे। शहरों में फीवर क्लीनिक सुबह आठ से रात आठ बजे तक तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 9 से शाम 4 बजे तक खोले जा रहे हैं। फीवर क्लीनिक की संख्या का निर्धारण जिला स्तर पर किया जाएगा। सभी फीवर क्लीनिक सप्ताह में सातों दिन चलेंगे। आयुक्त स्वास्थ्य सेवा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षकों को उक्त निर्देश जारी किये हैं। निर्देश में कहा गया कि प्रत्येक फीवर क्लीनिक की जानकारी सार्थक पोर्टल पर अपग्रेड की जाए। साथ ही जिले में स्थापित डिस्ट्रिक कोविड कमांड सेंटर पर भी जानकारी उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

--------------

आइटीआइ में पुनः रजिस्ट्रेशन के लिए दो दिन का समय बढ़ाया

मंडीदीप। प्रदेश के शासकीय और निजी आईटीआई में रजिस्ट्रेशन तथा च्वाइस फिलिंग के लिए अंतिम तिथि में परिवर्तन किया गया है। आईटीआई के लिए रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 21 सितम्बर से प्रारंभ है। शासकीय आईटीआई में भी रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग की तिथि 25 सितम्बर से 30 सितम्बर निर्धारित की गई है। पूर्व में शासकीय आईटीआई में पुनः रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 28 सितम्बर तय की गई थी। अब यह निर्णय लिया गया है कि निजी आईटीआई के लिए रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग के लिए दो दिन का और समय बढ़ा दिया गया है।अब ऑनलाईन पोर्टल 16 अक्टूबर तक खुला रहेगा। जिससे जो छात्र पूर्व में रजिस्ट्रेशन नहीं कर सके है वे इस अवधि में रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं।

शासकीय आईटीआई में अब तक कुल 14 हजार 574 बधाों को प्रवेश दिया गया है। इसमें क्रास ट्रेनिंग स्किल में 14 हजार 235, इंडिस्ट्रीयल मेनेजमेंट समिति 213 में तथा ड्यूल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग में 136 बधाों को प्रवेश दिया गया है।

--------------

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना का लाभ लेने दस अक्टूबर

मंडीदीप। भारत सरकार के मत्स्य पालन विभाग द्वारा फ्लैगशिप योजना प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना प्रारंभ की गई है। जिसके तहत उत्पादकता में वृद्घि के लिए मछुआरों, मछली किसानों, युवा, महिला उद्यमियों के लाभ के लिए अनेक गतिविधियां संचालित की जाती है। सहायक संचालक मत्स्योद्योग डॉ राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि इन गतिविधियों में हैचरी, पुनः संचारी जल कृषि प्रणाली, बायोफ्लॉक, एक्वाफोनिक्स, जलाशय पिंजरा कृषि, सजावटी मत्स्यिकी, शीत श्रृंखला, मार्केटिंग एवं ब्रांडिग शहरी बाजार श्रृंखला, मूल्य संवर्धन, स्टार्टअप, इन्क्यूवेटर्स, नवोन्मेस ट्रेसिबिलिटी तथा प्रमाणन आदि शामिल हैं। इस योजना में क्लस्टर विकास पैमाने की अर्थव्यवस्थाएं, मत्स्यिकी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा में वृद्घि हितधारकों की उधा आय सृजन आदि की सुविधा होगी। पीएमएमएसवाई में उद्यमशीलता के विकास और निजी क्षेत्र की सहभागिता को बढ़ाने के लिए एक अनुकूल वातावरण का सृजन किया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020