- प्रदेशभर में संचालित किए जा रहे है। 56 दीनदयाल रसोई

- पहले पांच रुपये में दी जा रही थी थाली अब 10 रुपये में दी जाएगी थाली

- राज्य सरकार शुरू करने जा रही है 44 नए दीनदयाल रसोई केंद्र

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत गरीबों को दी जाने वाली थाली सरकार ने महंगी कर दी है। इसे खाने के लिए अब गरीबों को दोगुने दाम चुकाने होंगे। अभी तक यह थाली पांच रुपये में मिलती थी, लेकिन अब यह थाली दस रुपये में मिलेगी। सरकार का तर्क है कि गरीबों को और गुणवत्तापूर्ण खाना मिल सके इसके लिए थाली की कीमत में बढ़ोतरी की गई है। हालांकि केंद्र संचालक चाहें तो इससे कम में भी थाली गरीबों को दे सकता है। आदेश को तत्काल लागू भी कर दिया है।

अप्रैल 2017 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दीनदयाल अंत्योदय योजना शुरू की थी। इस योजना का मकसद गरीबों को कम कीमत में अच्छा भोजन उपलब्ध कराना था। इसके लिए प्रदेशभर में 56 दीनदयाल रसोई केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इनका संचालन नगर निगम, नगर पालिका या नगर परिषद कर रहे हैं। अब तक की व्यवस्था के अनुसार गरीबों से थाली के बदले नगरीय निकास संस्था पांच रुपये तक वसूल सकती थी। जबकि पांच रुपये का अनुदान राज्य सरकार नगरीय निकाय संस्थाओं को देती है। शेष राशि नगरीय निकाय संस्थाओं को स्वयं वहन करनी होती है। कई संस्थाएं स्थानीय स्तर पर इसके लिए चंदा भी एकत्रित करती हैं। इससे यह केंद्र संचालित करने में आसानी होती है। गौरतलब है कि कांग्रेस सरकार में पिछले साल जुलाई में इस योजना को बंद कर दिया गया था। जिसके बाद भाजपा नेताओं ने इसे गरीबों के हक पर डांका बताते हुए आपत्ति ली थी। बाद में यह योजना कांग्रेस ने शुरू कर दी थी।

बढ़ेंगे केंद्र, ऑनलाइन दिया जा सकेगा चंदा

नई व्यवस्था के तहत प्रदेश में राज्य सरकार 44 नए दीनदयाल रसोई केंद्र शुरू करने जा रही है। इसके साथ ही सरकार एक पोर्टल भी शुरू करने जा रही है। इसके जरिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन चंदा दे सकेगा। जिससे केंद्र संचालन में आसानी होगी। 15 नवंबर तक नए केंद्र और पोर्टल शुरू करने की योजना सरकार ने तय की है।

---

अब तक पांच रुपये तक की अधिकतम राशि केंद्र दीनदयाल थाली के लिए वसूल सकते थे, लेकिन अब दस रुपये तक की राशि इसके लिए वसूल की जा सकेगी। हालांकि केंद्र चाहेंगे तो इससे कम में भी वे थाली दे सकेंगे। इसके अलावा अब ऑनलाइन चंदा भी लोग दीनदयाल रसोई केंद्र के लिए दे सकेंगे।

निकुंज श्रीवास्तव, आयुक्त नगरीय प्रशासन विभाग

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020