नई राह : कोरोना काल में ऑनलाइन क्लास व डेमो वीडियो से विद्यार्थियों को सिखाया हुनर

- टीटी नगर स्टेडियम स्थित वीएलसीसी इंस्टीट्यूट से 10वीं के बाद कर सकते हैं कई ब्यूटी कोर्स वीएलसीसी से डिप्लोमा कर संवारें कॅरियर

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। युवाओं में स्टाइलिश दिखने का क्रेज हमेशा से ही रहा है। यही कारण है कि बढ़ते हुए ब्यूटी सैलून, स्पा और कॉस्मेटिक क्लिनिक की मांग के कारण युवा कॉस्मेटोलॉजी को बतौर कॅरियर के रूप में अपना रहे हैं। मप्र में कॉस्मेटोलॉजी इंडस्ट्री के लिए वीएलसीसी इंस्टीट्यूट से अपना कॅरियर बनाना हर कोई चाहता है। टीटी नगर स्टेडियम स्थित वीएलसीसी इंस्टीट्यूट से आप कॉस्मेटोलॉजी में कोर्स कर ब्यूटी के क्षेत्र में जा सकते हैं। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा वीएलसीसी इंस्टीट्यूट में कई प्रकार के ब्यूटी कोर्स संचालित होते हैं। इंस्टीट्यूट द्वारा कोरोना संक्रमण को देखते हुए विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन क्लास चलाई जा रही हैं। ऑनलाइन थ्योरी क्लास के साथ ही प्रेक्टिकल के लिए विद्यार्थियों को डेमो वीडियो भेजे जा रहे हैं। इन वीडियो को देखकर विद्यार्थी हुनर सीख रहे हैं। वीडियो आधारित प्रेक्टिकल विद्यार्थियों को बहुत काम आया। इससे उन्हें सीखने में आसानी हुई। इस तरह उनका कोर्स भी चलता रहा। इंस्टीट्यूट की पहल को काफी सराहना मिल रही है। बता दें कि अगले सप्ताह से सुरक्षित शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए विद्यार्थियों को कम संख्या में इंस्टीट्यूट में बुलाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान मास्क और थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।

मध्यप्रदेश में भोपाल, ग्वालियर व इंदौर में वीएलसीसी का इंस्टीट्यूट है। विद्यार्थी कॉस्मेटोलॉजी का कोर्स कर अपनी पसंद के मुताबिक कई क्षेत्र में विशेषज्ञ बन सकते हैं। 2007 से संचालित वीएलसीसी इंस्टीट्यूट से पासआउट होकर अब तक करीब 1600 विद्यार्थी ब्यूटी के क्षेत्र में अपना कॅरियर बना चुके हैं। कोरोना काल के बाद इन कोर्स में और भी डिमांड बढ़ेगी, क्योंकि अभी हर कोई अपना व्यवसाय शुरू कर रहा है। इस इंस्टीट्यूट में 10 माह का डिप्लोमा और चार माह का शार्ट टर्म कोर्स कराया जाता है। इन कोर्स में दसवीं पास होने के बाद एडमिशन ले सकते हैं। 10 माह का कोर्स करने के लिए 65 हजार रुपये और स्किन व हेयर में चार माह का शॉर्ट टर्म कोर्स करने के लिए 25 हजार रुपये फीस तय की गई है। साथ ही मेकअप का दो माह का शॉर्ट टर्म कोर्स करने की 20 हजार रुपये फीस है।

- कॉस्मेटोलॉजी कोर्स कर इन क्षेत्रों के बन सकते हैं विशेषज्ञ

हेयर स्टाइलिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट, फैकल्टी, नेल टेक्नीशियन, ब्यूटीशियन, स्किन थैरेपिस्ट, व्यावसायिक शिक्षक, ब्यूटी ट्रेनर आदि।

----------

- हर साल 200 विद्यार्थी एडमिशन लेते हैं

वीएलसीसी इंस्टीट्यूटी की रीजनल हेड शिल्पा मालेवार ने बताया कि अभी कुछ सालों में ब्यूटी इंडस्ट्री में युवाओं का काफी रुझान बढ़ा है। इन कोर्स में हर साल करीब 200 विद्यार्थी एडमिशन लेते हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण इन कोर्स के प्रैक्टिकल करने के दौरान सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए जाएंगे। आजकल मेकअप आर्टिस्ट की डिमांड बढ़ी है। टीवी सीरियल, फिल्म, टीवी शो, शादी समारोह, फिल्म इंस्ट्री और अवार्ड फंक्शन आदि में मेकअप आर्टिस्ट की मांग तेजी से बढ़ी है।

--------------

अभी कुछ सालों में ब्यूटी कोर्स करने में विद्यार्थियों का रुझान बढ़ा है। इन कोर्स को करने के बाद खुद का व्यवसाय भी कर सकते हैं और ब्यूटी विशेषज्ञ भी बन सकते हैं। कोरोना काल के बाद इन कोर्स की और भी डिमांड बढ़ेगी, क्योंकि अब कई लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं।

- शिल्पा मालेवार, रीजनल हेड, वीएलसीसी इंस्टीट्यूट

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020