- शिकारियों के छर्रों का शिकार तेंदुए की आंखों की रोशनी जा चुकी

- वन विहार नेशनल पार्क बना जीने का सहारा

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर से वन विहार नेशनल पार्क लाए गए जख्मी तेंदुए की हालत धीरे-धीरे सुधर ही है। जब उसे लाया था, तब उसकी स्थिति काफी खराब थी। अब वह आवाज सुनकर गुर्राने लगा है। ज्यादातर समय टहलता है। शरीर पर चमक आ रही है। शुरू में जब उसके समक्ष मांस रखते थे, तो आंखों की रोशनी खोने की वजह वह उस पहुंचने में समय लगाता था। अभी भी नहीं देख पा रहा है, लेकिन हाउसिंग में मांस रखते ही गंध पाकर तुरंत उस तक पहुंच जाता है। ठीक से आहार लेने लगा है। उसके लिए हाउसिंग में पानी भी रखते हैं, लेकिन इसमें गंध न होने की वजह से उसे प्यास बुझाने के लिए कई बार भटकना पड़ता है। गौरतलब है कि तेंदुए के सिर में अभी भी 46 छर्रे धंसे हुए हैं। इन्हीं छर्रों की वजह से उसकी आंखों की रोशनी चली गई है।

दरअसल, तेंदुए को इंदौर के नयापुरा के पास से 10 जुलाई को जख्मी हालत में पकड़ा है। तब से वह 9 अक्टूबर तक इंदौर चिड़ियाघर में ही रखा जा रहा था। रोषनी चले जाने के बाद उसे एक पिंजरे में ही रख रहे थे। वहीं पर मांस व पानी देते थे इसलिए दोनों उसे आसानी से मिल जाते थे लेकिन पिंजरे में कैद वाला जीवन उसके लिए काफी नुकसानदायक था, वह लगातार कमजोर हो रहा था। इस बात को देखते हुए उसे मप्र वन्यप्राणी विभाग द्वारा 10 अक्टूबर को वन विहार नेषनल पार्क में शिफ्ट कराया है।

28 दिन में तय नहीं हुआ, कैसे निकालेंगे छर्रे

तेंदुए के सिर में 46 छर्रे धंसे होने की बात 29 दिन पहले 21 सितंबर को पता चल गई थी। इस दिन उसका जहांगीराबाद राज्य पशु चिकित्सालय में सीटी स्कैन हुआ था। उसके बाद से छर्रे निकाले जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। महू, जबलपुर और हैदराबाद के वन्यप्राणी विशेषज्ञों से सलाह ली जा चुकी है कि अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि छर्रे कैसे निकाले जा सकते हैं।

------------------

तेंदुए के जीवन में काफी बदलाव आ रहा है। वह सुंगध पाकर मांस तक पहुंच जाता है। पूर्व की तुलना में उसके स्वास्थ्य में सुधार आ रहा है।

- अशोक कुमार जैन, डिप्टी डायरेक्टर, वन विहार नेशनल पार्क

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020