- चुनिंगा लोगों की उपस्थित में मना विजयादशमी महोत्सव

संत हिरदाराम नगर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। बैरागढ़ में 65 साल में पहली बार दशहरे पर दशहरा मैदान सूना रहा। नवयुवक सभा ने केटी शाहानी स्कूल मैदान पर विजयादशमी महोत्सव मनाया। बिना पटाखों वाला रावण का पुतला आग लगते ही पांच सेकंड ढेर हो गया।

विजयादशमी महोत्सव सांसद प्रज्ञासिंह ठाकुर के मुख्य आतिथ्य में मनाया गया। अध्यक्षता विधानसभा के सामयिक अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा ने की। अपने संबोधन में सांसद ने कहा कि भारत में राम राज्य आने वाला है। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। राम मंदिर बनना एक सपने जैसा लगता था लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सपने को साकार कर दिखाया है। सांसद ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि महिलाओं को आइटम और जलेबी कहने वालों को जनता सबक सिखाएगी। रामेश्वर शर्मा ने कहा कि कोरोना संकट के कारण रावण के पुतले का कद छोटा हो गया है। अगले साल भव्य समारोह मनाया जाएगा। राम मंदिर का काम शुरू होने से हम सबका सिर गर्व से ऊंचा हुआ है।

तीर लगने से पहले ही ढेर हुआ रावण

समारोह स्थल पर सांसद एवं विधायक के अलावा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता त्रिलोक दीपानी एवं पूर्व पार्षद अशोक मारण ने भगवान श्रीराम एवं लक्ष्मण की आरती उतारी। श्रीराम ने प्रतीक स्वरूप रावण के पुतले पर तीर छोड़ा लेकिन तीर लगने से पहले ही रावण का पुतला धू-धू कर जल उठा। पांच सेकंड ही पुतला जमींदोज हो गया। रावण दहन के बाद राम-भरत मिलाप की रस्म अदा की गई। इस मौके पर पूज्य सिंधी पंचायत के मुख्य सलाहकार हीरो ज्ञानचंदानी, भाजपा नेता राम बंसल, प्रवीण प्रेमचंदानी, नवयुवक सभा के अध्यक्ष टीआर हिमथानी, महेश दयारामानी, दिनेश वाधवानी, राजेश हिंगोरानी एवं चंदूलाल इसरानी सहित अनेक लोग उपस्थित थे। संस्था की ओर से स्व. नानकराम वाधवानी स्मृति सम्मान कन्हैयालाल रामनानी को दिया गया। संचालन विष्णु गेहाणी ने किया।

फोटो- बैरागढ़ के केटी शाहनी स्कूल मैदान पर रावण का पुतला दहन किया गया।

:बैरागढ़ में भगवान श्रीराम और लक्ष्मण का पूजन करते सांसद एवं विधायक।

----

श्रीराम, लक्ष्मण को रथ में नहीं चढ़ने दिया, रावण दहन करने कार से पहुंचे

- नवयुवक सभा में हुआ भगवान श्रीराम का पूजन, पुलिस ने राम बारात नहीं निकलने दी

संत हिरदाराम नगर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। बैरागढ़ में दशहरे पर नवयुवक सभा भवन में भगवान श्रीराम की विशेष पूजा अर्चना की गई। पूजन के बाद भगवान श्रीराम और लक्ष्मण का रूप धारण करने वाले युवकों को प्रशासन ने रथ में सवार नहीं होने दिया। दोनों कार में सवार होकर रावण दहन करने केटी शाहानी स्कूल रवाना हुए।

संस्था के सभागृह में अध्यक्ष तोलाराम हिमथानी, महासचिव राजेश हिंगोरानी, महेश दयारामानी एवं महेश खटवानी आदि ने पूजा अर्चना की। सभागृह में ही बैंड बाजों के बीच भगवान श्रीराम, लक्ष्मण एवं हनुमान को रथ तक लाया गया लेकिन पुलिस ने यह कहते हुए उन्हें रथ में सवार नहीं होने दिया कि राम बारात पर रोक है। बाद में संस्था के सचिव महेश दयारामानी ने सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय की एक कार की व्यवस्था की। इसी कार से श्रीराम का रूप धारण करने वाले मनीष रामचंदानी, लक्ष्मण के रूप में हर्षित और हनुमान बने सर्वेश रावण दहन करने के लिए केटी शाहानी स्कूल रवाना हुए। संस्था ने राम बारात पहले ही निरस्त करने की घोषणा कर दी थी। केवल एक छोटे रथ की व्यवस्था की गई थी।

फोटो- नवयुवक सभा भवन में कार में सवार होने के लिए जाते भगवान श्रीराम एवं लक्ष्मण बने युवक।

---

कपड़ा संघ की धर्मशाला के साथ साउंड प्रूफ सभागृह का निर्माण भी

- बाउंड्रीवाल का काम पूरा, कार्यसमिति की बैठक में पेश किया जाएगा धर्मशाला का नक्शा

संत हिरदाराम नगर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कपड़ा व्यापारी संघ की प्रस्तावित धर्मशाला में आधुनिक सभागृह भी होगा। साउंडप्रूफ सभागृह में बैठकें एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हो सकेंगे। धर्मशाला का प्रारंभिक काम जल्द ही शुरू होगा। बाउंड्रीवाल का काम पूरा हो गया है।

कपड़ा संघ के दो साल पहले हुए चुनाव में अध्यक्ष कन्हैया इसरानी एवं महासचिव दिनेश वाधवानी ने बैरागढ़ में आधुनिक धर्मशाला की कमी पूरी करने का भरोसा दिलाया था। संघ की मिनी मार्केट स्थित धर्मशाला 10 साल पहले शापिंग काम्पलेक्स में तब्दील कर दी गई थी, इसके बाद से सदस्य नई धर्मशाला बनाने की मांग करते आ रहे थे। संघ के पास सीहोर नाके पर लगभग 20 हजार फीट भूखंड था। पिछले दिनों यहां भूमिपूजन के साथ काम शुरू हुआ था। इसरानी के मुताबिक बाउंड्रीवाल का काम पूरा हो गया है। जल्द ही धर्मशाला का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

- कार्यकाल पूरा, कार्यसमिति करेगी निर्णय

संघ के वर्तमान पदाधिकारियों का कार्यकाल भी इसी माह में पूरा हो चुका है। कोरोना संकट के कारण फिलहाल चुनाव नहीं हो पा रहे हैं। इसे देखते हुए संघ की वर्तमान टीम ने कार्यसमिति की बैठक बुलाई है। वरिष्ठ सदस्यों से सलाह लेने के बाद धर्मशाला का काम शुरू होगा। जल्द ही बैठक होगी, इसमें वर्तमान पदाधिकारियों का कार्यकाल बढ़ाने पर भी चर्चा होगी। इसरानी के अनुसार कार्यकारिणी समिति में धर्मशाला का नक्शा भी पेश किया जाएगा। फिलहाल 100 से अधिक लोगों की बैठक पर रोक लगी हुई है इसलिए साधारण सभा नहीं हो सकती। कार्यकारिणी बैठक में हुए निर्णय से साधारण सदस्यों को अवगत कराया जाएगा। सदस्यों की सहमति के बाद धर्मशाला का काम प्रारंभ होगा।

- व्यापारिक हितों के साथ सेवा भी में भी अग्रणी

कपड़ा संघ लंबे समय से व्यापारिक हित के लिए काम करने के साथ सेवा कार्य भी कर रहा है। संघ की ओर से हर साल अखंड रामधुनी में प्रसाद बांटा जाता है। अन्नक्षेत्र रामधुन समिति को दान भी दिया जाता है। संघ ने लाकडाउन के समय भी गरीबों को भोजन देने की सेवा की थी। पूर्व उपमहापौर स्व. थद्घाराम ज्ञानचंदानी, स्व. नानकराम वाधवानी, स्व. जनकराम आडवानी एवं स्व. चांडूमल आडवानी जैसे प्रबुद्घजन भी संघ के अध्यक्ष रह चुके हैं।

फोटो- कपड़ा संघ की धर्मशाला का भूमिपूजन पिछले दिनों हुआ था। फाइल फोटो।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस