भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। भोपाल नगर निगम सीमा में नई पार्किंग पालिसी लागू हो गई है। इसके मुताबिक अब किसी ग्राहक द्वारा नया वाहन खरीदने के साथ ही एकमुश्त पार्किंग शुल्क वसूलने की तैयारी है। वाहन डीलर के मार्फत नगर निगम यह शुल्‍क कमाएगा। एकमुश्‍त पार्किंग शुल्‍क वसूलने से वाहनों के दाम में 250 से 1500 रुपये तक की बढ़ोत्तरी हो जाएगी। ये शुल्क अलग-अलग वाहनों के दाम पर निर्भर करेगा। हालांकि शहर के आटोमाबाइल डीलर और सब डीलर इसके पक्ष में नहीं हैं। लेकिन नगर निगम का निर्देश होने की वजह से उन्हें नए वाहन खरीदने वालों से एकमुश्त पार्किंग शुल्क वसूलना ही पड़ेगा।

बता दें कि नगर निगम आयुक्त केवीएस चौधरी कोलसानी ने एक अप्रैल से आन स्ट्रीट व आफ स्ट्रीट के साथ स्मार्ट पार्किंग निश्शुल्क घोषित कर दी थी। केवल मल्टी लेवल और प्रीमियम पार्किंग से ही शुल्क वसूला जाना है। लेकिन आटोमोबाइल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने एकमुश्त पार्किंग शुल्क वसूलने के लिए 15 मई तक का समय मांगा था। इसलिए निगमायुक्त ने आटो मोबाइल डीलरों से चर्चा के बाद 15 मई से एकमुश्त पार्किंग शुल्क वसूलने की तिथि निर्धरित की थी।

इस मामले में आटोमोबाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष पांडे ने बताया कि डीलर व एजेंसी संचालकों द्वारा पार्किंग की एकमुश्त वसूली करवाना प्रासंगिग नहीं है। हम इसका विरोध कर रहे हैं। वकील के माध्यम से इसकी बारीकी को समझ रहे हैं। इसके बाद निगमायुक्त के फैसले के खिलाफ न्यायालय जाएंगे। इस विषय को लेकर शनिवार को भी एसोसिएशन के सदस्यों ने नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव निकुंज श्रीवास्तव से भी मुलाकात की है। फिलहाल निगमायुक्त के निर्देशानुसार वाहनों की खरीदी पर उपभोक्ताओं से वसूली की जाएगी।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local