भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। बिलकिसगंज से नादरा बस स्टैंड के लिए मंगलवार से हर 20 मिनट में बसें मिलेंगी। इस मार्ग पर 12 बसें चलेंगी, जिनकी शुरूआत सुबह आठ बजे से हो गई है। इनके चलने से शहर समेत हुजूर विधानसभा क्षेत्र के गांवों में रहने वाले करीब एक लाख से अधिक लोगों को फायदा होगा। सोमवार को महापौर मालती राय और हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा ने बसों के संचालन को हरी झंडी दिखाई। इन बसों का संचालन भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (बीसीएलएल) द्वारा किया जाएगा। इसके लिए नीलबड़ से नादरा बस स्टैंड तक चलने वाली बसों के मार्ग में विस्तार किया है।

बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नगर बस सेवा का ग्रामीण क्षेत्रों तक विस्तार करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत शहर की सीमा से 25 किलोमीटर आगे तक बसों का संचालन किया जाना है। इससे पहले बीसीएलएल द्वारा भोपाल से मंडीदीप, भौंरी और सूखी सेवनिया तक बसों के मार्ग को बढ़ाया जा चुका है। लंबे समय से हुजूर विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्रों तक बस संचालन की मांग की जा रही थी। जिसके बाद रूट नंबर 304 में बीसीएलएल ने नीलबड़ से 13.5 किलोमीटर आगे बिलकिसगंज तक बसों के संचालन की योजना बनाई है। इस बस सुविधा से हुजूर विधानसभा के अलावा भी अन्य ग्रामीण इलाकों के रहवासियों को लाभ मिलेगा। शुभारंभ अवसर पर विधायक शर्मा ने भी ग्रामीण जनों के साथ नीलबड़ से झागरिया बिल्किसगंज तक बस से सफर किया।

बच्चों ने पेंटिंग बनाकर जताया आभार

बस सुविधा के संचालन से जुड़ने वाले गांवों का हर वर्ग उत्साहित है। किसान, नौजवान व आमजन के अलावा बच्चों ने अनूठे अंदाज में बसों का अभिनंदन करते हुए विधायक रामेश्वर शर्मा को धन्यवाद दिया। ग्रामीण बच्चों ने पेंटिग बनाकर बसों का अभिनंदन किया। बच्चों ने पेंटिंग में लिखा धअब आसान होगा आवागमन, क्योंकि हुआ है धलाल-बसध का आगमन। इसके साथ ही अन्य पेंटिंग में बच्चों ने विधायक शर्मा का भी आभार जताया।

प्रतिदिन शहर जाने वालों को मिलेगा लाभ

विधायक शर्मा ने आगे कहा कि जब गांव के बेटा-बेटी शहर पढ़ने जाते हैं तो उन्हें सबसे पहले आवागमन की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। इसके चलते उनकी पढ़ाई में बाधा आती है। किसानों को उनके उत्पाद सब्जी-भाजी, अनाज, फल आदि को शहर के बाजार तक ले जाने में भी समस्या आती है। ऐसे में इन बसों का संचालन नीलबड़ से आगे बरखेड़ी जोड़, कलखेड़ा, रातीबड़, सरवर, सेमरी जोड़, छोटा झागरिया, मंडला जोड़, बड़झिरी, खुरचनी जोड़, बिलकिसगंज-झागरिया तक किया जाएगा। इससे प्रतिदिन शहर जाने वालों को फायदा मिलेगा।

महापौर ने ग्रामीणों को बधाई दी

बसों का शुभारंभ करने पहुंचीं भोपाल की महापौर मालती राय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह अद्भुत क्षण है, जब जितनी तेजी से हुजूर के अन्य शहरी क्षेत्रों का विकास किया जा रहा है, उतनी ही तेजी से ग्रामीण इलाकों में भी विकास क्रम जारी है। यह बस सुविधा गांव की प्रगति के नवीन मार्ग खोलेगी। सभी ग्रामीणों को इसके लिए बधाई।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close