Bhopal News :भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। अयोध्या नगर स्थित नाले के ऊपर बिल्डर ने शिवकल्प कालोनी बना दी गई है। नगर निगम द्वारा इस नाले की साफ-सफाई और गहरीकरण का काम नहीं किया जा रहा है। इससे बरसात में नाले का पानी कालोनियों में घुसता है। मानसून से पहले सड़कों की मरम्मत भी नहीं की गई। लोगों को उखड़ी सड़कों पर चलना पड़ रहा है। सागर एवेन्यू शापिंग कांपलेक्स में नगर निगम द्वारा साफ-सफाई नहीं होने से गंदगी का ढेर लगा रहता है। इससे रहवासी परेशान हैं। लेकिन जनता की शिकायतों पर अधिकारी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

सागर एवेन्यु के रहवासियों का कहना है कि यहां सबसे बड़ी समस्या नाला है। बरसात में इसका पानी लोगों के घरों में घुसने बाढ़ जैसे हालात बन जाते हैं। वहीं सालभर इस नाले में सीवेज का पानी बहने से ररहवासी दुर्गंध से परेशान हैं। इससे कालोनियों में मच्छरों की संख्या भी गढ़ गई है। लोगों को मलेरिया व अन्य मच्छर जनित बीमारियां हो रही हैं। इसके लिए रहवासियों ने नगर निगम आयुक्त से लेकर सीएम हेल्प लाइन तक शिकायत कर डाली, लेकिन इनकी कहीं सुनवाई नही हो रही है। रहवासियों का कहना है कि बरसात में नाले की पानी की वजह से लोगों के घरों में सांप और बिच्छू समेत अन्य जंतुओं के घुसने की संभवनाएं बढ़ जाती है।

आवारा मवेशियों से रहवासियों को खतरा

सागर एवेन्यू, शिवकल्प, अयोध्या नगर समेत आसपास की कालोनियों में अवारा जानवर बड़ी समस्या बनते जा रहे हैं। यहीं करीब नरेला शंकरी है। यहां बड़ी संख्या में गाय व भैंस की डेरियों का संचालन होता है। दूध निकालने के बाद पशुपालक इन जानवरों को खुला छोड़ देते हैं। जिससे ये जानवर आसपास की कोलानियों में घूमते है। रहवासियों को इन जानवरों से खतरा बना रहता है।

उखड़ी सड़कों से परेशान रहवासी

सागर एवेंन्यू के पास आइसीआइसीआइ बैंक के बगल से आयोध्या नगर जाने के लिए सीमेंट- कांक्रीट की सड़क बनाई गई थी। लेकिन पांच साल बाद यह जर्जर हो गई है। रहवासी इस सड़क के नवीनीकरण के लिए पार्षद, नगर निगम अधिकारी व विधायक से बात कर चुके हैं। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। मजबूरी में लोग उखड़ी व धूलभरी सड़कों पर चलने का परेशान है।

शापिंग कांपलेक्स में नहीं होती सफाई

सागर एवेन्यू शापिंग कांपलेक्स में नगर निगम का सफाईकर्मी झाड़ू लगाने भी नही जाते। ऐसे में दुकानदारों को कांपलेक्स की अलग से सफाई करवानी पड़ती है। इसके लिए अलग से पैसे चुकाने पड़ते हैं। जबकि दुकानदार हर महीने नगर निगम में स्वच्छता टैक्स जमा करते हैं, लेकिन सुविधा नही मिल रही है।

इनका कहना

बरसात से पहले नालों की साफ-सफाई की जा रही है। यदि कहीं कोई समस्या आ रही है तो शिकायत करे। इसके लिए नगर निगम में कालसेंटर की सुविधा है। यहां रहवासी किसी प्रकार की समस्या दर्ज करा सकते हैं।

-केवीएस चोधरी कोलसानी, आयुक्त नगर निगम

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close