Bhopal News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजधानी में स्‍थित गांधी मेडिकल कालेज से फारेंसिक मेडिसिन विभाग से दो साल पहले सेवानिवृत हुए डा. सीएस जैन का रविवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके निधन से चिकित्‍सा जगत में शोक की लहर व्‍याप्‍त है। उनके साथियों ने बताया कि एमबीबीएस 1975 बैच का मिलन समारोह एक होटल में रखा गया था। यहां पर डाक्टर मस्ती कर रहे थे। इस दौरान डा. जैन भी अपने पुराने साथियों के साथ डांस करने लगे। डांस करते-करते अचानक वह गिर पड़े और बेसुध हो गए। वहां मौजूद डाक्टर पहले तो सीपीआर ( सांस लौटाने के लिए सीने को दबाना) किया। इसके बाद उन्हें स्मार्ट सिटी हास्पिटल लेकर गए जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। बताया जाता है कि डॉ सीएस जैन तकरीबन 12 हजार पोस्टमार्टम कर चुके थे।

एम्स भोपाल की फारेंसिक मेडिसिन विभाग की एचओडी डा. अरनीत अरोरा ने बताया कि वह पोस्टमार्टम की कठिन से कठिन रिपोर्ट को भी आसानी से समझ लेते थे। समझने के लिए स्केच बनाते थे। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के स्केच में सभी फ्रैक्चर को नंबर के साथ लिखते थे।

उनके एक अन्य करीबी साथी जीएमसी के पूर्व डीन डा. आदित्य अग्रवाल ने बताया कि वह कालेज के समय से ही अपने सेहत का खूब ध्यान रखते थे। नियमित व्यायाम भी करते थे। मिलन समारोह में म्यूजिक बज रहा था। इस दौरान वह अन्य डाक्टरों के साथ डांस करने लगे। कुछ देर में वह जमीन पर गिर पड़े। वहां इतने डाक्टर मौजूद थे, पर उन्हें बचाया नहीं जा सका।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local