Bhopal News:भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि । नगर निगम द्वारा मौसमी बीमारियों डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि की रोकथाम के लिए बीमारियों के संभावित क्षेत्रों को चिन्हित किया जा रहा है। घर-घर डेंगू लार्वा की सघन जांच की जा रही है। इससे बचाव के लिए फागिंग व हस्तचलित मशीनों से कीटनाशक रसायनों का छिड़काव भी बड़े पैमाने किया जा रहा है। वहीं जांच के दौरान डेंगू की संभावना वाले घरों में पानी के बर्तनों, टायर, गमले आदि को खाली कराकर सावधानी न बरतने वालों के विरूद्ध स्पाट फाईन की कार्यवाई की जा रही है। इसी तारतम्य में गुरुवार को निगम अमले ने न्यू मीनाल रेसीडेंसी में 13 घरों में डेंगू लार्वा पाए जाने पर एक हजार 300 रूपये की राशि स्पाट फाइन के रुप में वसूल की है।

बतादें कि कलेक्टर अविनाश लवानिया के निर्देश के परिपालन में निगम आयुक्त केवीएस चौधरी कोलसानी द्वारा दिए गए आदेश पर निगम अमले ने गुरूवार को जोन क्रमांक 01 के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 01 के गांधी नगर, प्रताप वार्ड, अर्जुन वार्ड, जोन क्रमांक 02 के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 06 के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में, जोन क्रमांक 03 के वार्ड क्रमांक 13 के अंतर्गत टीला जमालपुरा, हरिजन बस्ती, मोती क्वाटर्स, हंसा काम्पलेक्स, सागर आफिस, जोन क्रमांक 06 में वार्ड क्रमांक 28 के क्षेत्रों एवं गीताजलि काम्पलेक्स, जोन क्रमांक 09 के वार्ड क्रमांक 50 के अंतर्गत गुलमोहर क्षेत्र, जोन कमांक 10 के वार्ड क्रमांक 36 स्थित शंकराचार्य नगर, जोन क्रमांक 13 के वार्ड क्रमांक 54 एवं 55 के विभिन्न क्षेत्रों, जोन क्रमांक 14 के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 56, 57, 60 एवं 61 के क्षेत्रों, जोन क्रमांक 15 के वार्ड क्रमांक 62 के अंतर्गत दौलतपुरा, जोन क्रमांक 16 के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 65 एवं 68 के क्षेत्रों, जोन क्रमांक 17 के करोद, शिवानी होम्स, शिव नगर, उडिया बस्ती, रतन कालोनी आदि क्षेत्रों, जोन क्रमांक 18 के वार्ड 80 के विभिन्न क्षेत्रों तथा जोन क्रमांक 19 के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 84 के विभिन्न क्षेत्रों सहित अन्य क्षेत्रों में घर-घर जाकर डेंगू लार्वा की जांच की और कीटनाशक रसायनों का छिड़काव व फागिंग भी कराई।

जोनवार अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी

निगम आयुक्त ने डेंगू लार्वा की जांच के लिए जोनवार अधिकारियों को सौंपी है। ये अपने अधीनस्थ क्षेत्रों में घर-घर जाकर डेंगू लार्वा की जांच कर विभिन्न क्षेत्रों में फागिंग व कीटनाशक रसायनों का छिड़काव सुनिश्चित करेंगे। निगम अमले ने नागरिकों समझाइश दी कि घरों में पानी के पात्रों की नियमित रूप से साफ-सफाई कराए तथा कूलर, गमले टायर, पुराना सामान आदि में पानी एकत्र न होने दें।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close