Bhopal News: संत हिरदाराम नगर, (नवदुनिया प्रतिनिधि)। महिलाओं को जागरूक करने के लिए पुलिस ने जनसंवाद अभियान शुरू किया है। बैरागढ़ थाने में महिलाओं की सहायता एवं जागरूकता के लिए लंबे समय से उर्जा हेल्प डेस्क काम कर रही है। पुलिस ने शक्ति समिति का गठन भी किया है।

इस समिति के सहयोग से कालोनियों में जाकर महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है। उर्जा हेल्प डेस्क प्रभारी उप निरीक्षक प्रियंका राय ने बताया किमहिलाओं को अपराध कैसे रोके जाएं तथा उनके अधिकार व कर्तव्यों के बारे में बताया जा रहा है। एक हस्ताक्षर अभियान भी शुरू किया गया है। एक बैनर पर महिलाओं से हस्ताक्षर लेकर संकल्प दिलाया जा रहा है किवे अपराध रोकने एवं क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने मंे पुलिस की मदद करेंगी। बालिकाओं एवं महिलाओं पर हिंसा रोकने के लिए सामुदायिक पुलिस योजना प्रारंभ की है। इसी के तहत जनसंवाद अभियान चलाया जा रहा है। प्रियंका के अनुसार इससे अच्छे परिणाम आ रहे हैं। महिलाएं स्व प्रेरणा से जुड़ रही हैं। अंतरराष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस के उपलक्ष्य में हस्ताक्षर अभियान चलाकर महिला अपराध संबंधी सूचनाओं के लिए हेल्पलाइन के बारे में भी बताया गया।

कालेज भी हो चुका है जनसंवाद

उर्जा हेल्प डेस्क द्वारा समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिससे छात्राएं, युवतियां एवं महिलाएं जागरूक हो सकें। पिछले दिनों संत हिरदाराम कालेज में भी जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें एसीपी अंतिमा समाधिया भी शामिल हुई थीं। उन्होंने छात्राओं से कहा था कियदि आपकी कोई समस्या है तो मुझे सीधे भी बता सकती हैं। आवसीय बस्तियों में भी जनसंवाद के माध्यम से महिलाओं को सतर्क किया जा रहा है। महिला हेल्प डेस्क टूटने की कगार पर पहुंचे परिवारों को जोड़ने का काम भी कर रही है। कई मामलों में पति और पत्नी के बीच सुलह कराई जा चुकी है। सामाजिक संगठनों के सहयोग से भी परिवार टूटने से बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close