भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी के उपनगर बैरागढ़ में लक्ष्मण नगर क्षेत्र स्थित संत हिरदाराम इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट की लाइब्रेरी में शनिवार सुबह अचानक आग लग गई। इसमें लाखों रुपए का सामान जलकर खाक हो गया। फायर ब्रिगेड के दो दमकल वाहनों ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई।

बताया जाता है कि आग सुबह करीब 8:30 बजे लगी। लाइब्रेरी से आग की लपटें उठती देख चौकीदार ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। कुछ ही समय में नगर निगम की दो दमकल मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक लाइब्रेरी में रखी गई पुस्तकें, 8 कंप्यूटर, फर्नीचर एवं फोटो कॉपी मशीन जलकर खाक हो चुकी थी। गनीमत रही कि दमकल कर्मियों ने जल्‍द ही आग पर काबू पा लिया, इससे यह आगे नहीं फैल सकी। लाइब्रेरी के पास ही कई स्टडी रूम हैं, जिसमे फर्नीचर रखा था। प्रबंधन ने करीब 10 लाख रुपये का नुकसान होने का अनुमान व्यक्त किया है। आग का प्रारंभिक कारण शॉर्ट सर्किट बताया गया है।

चैतीचांद पर लगी थी बड़े शोरूम में आग

हाल ही में चैती चांद पर शोभा यात्रा की तैयारियों के बीच यहां के एक रेडीमेड कपड़ा के रूप में भीषण आग लग गई थी। इससे शोरूम में रखा कपड़ा जलकर खाक हो गया था और करीब 50 लाख का नुकसान हुआ था। आग की वह घटना सिंधु समाज भवन के पास ओवरट्रैक शोरूम में हुई थी। उस समय आग पर काबू पाने के लिए नगर निगम की एक दर्जन से अधिक दमकलों को तैनात करना पड़ा था। सेना की दमकल को भी बुलाना पड़ा था1 सकरी गलियों के कारण दमकल कर्मियों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ा था।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local