भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। वन विहार प्रबंधन परिसर के भीतर वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने और वाहनों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए ई-कार्ट (इलेक्ट्रिक वाहन) की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है। प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार पार्क में पहले से ही ई-कार्ट की सुविधा उपलब्ध है। लेकिन पर्यटकों की सुविधा के लिए पांच ई-कार्ट की खरीदी होगी। इसका उद्देश्य पार्क के अंदर होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करना है। वहीं यदि भविष्य में तेज रफ्तार वाहनों पर लगाम नहीं लगी तो प्रबंधन ई-कार्ट के जरिए राष्ट्रीय उद्यान के भ्रमण का प्रस्ताव तैयार कर सकता है।

पार्क के अंदर भी लगेंगे सीसीटीवी

चार नवंबर को पार्क के अंदर पर्यटक के तेज रफ्तार वाहन से टकराकर सियार की मौत के मामले से सबक लेते हुए प्रबंधन ने सुरक्षा को और सख्त करने का निर्णय लिया है। नई व्यवस्था के तहत पार्क में विभिन्न स्थानों पर सौर ऊर्जा चलित सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों से पर्यटकों की पहचान करना तो आसान होगा ही, वाहनों के नंबर भी इन कैमरों में कैद होने पर नियम तोड़ने वालों को पकड़ना और उन पर कार्रवाई करना आसान होगा। वहीं जानवरों की निगरानी भी हो सकेगी।

घर बैठे बुक कर सकेंगे टिकट

इसके अलावा प्रबंधन दोनों मुख्य द्वारों पर पर्यटकों की कतारों को कम करने के लिए ई टिकट की सुविधा देने की भी तैयारी कर चुका है। इसके तहत पर्यटक वन विहार के एप के जरिए घर बैठे ही टिकटों को बुक कर सकेंगे। इस एप के जरिए पर्यटक फोन पे, एटीएम, गूगल पे, अमेजन व डेबिट, क्रेडिट कार्ड के जरिए टिकटों को बुक कर सकेंगे। इसके अलावा क्यूआर कोड के जरिए भी टिकट खरीदने की शुरुआत वन विहार प्रबंधन करने वाला है।

प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने, वन्य प्राणी और पर्यटकों की सुरक्षा सहित सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कई नवाचारों को शुरू किया जा रहा है। नई सुविधाएं मिलने से पर्यटकों को लाभ होगा।

- एके सिन्हा, असिस्टेंट डायरेक्टर, वन विहार

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close