Bhopal news: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। पुराने शहर में अग्रवाल समाज की महिलाओं ने एक नई पहल करते हुए न सिर्फ संजोग महिला क्लब बनाया, बल्कि मात्र 50 दिन में ही कीर्तिमान बना दिया। क्लब से जुड़ी 200 से ज्यादा महिलाओं के प्रयासों ने 50 रिश्ते तय करवा दिए। निश्शुल्क सेवाएं दे रहीं क्लब की महिलाओं ने हाल ही में अपने क्‍लब की स्‍थापना के पचास दिन पूरे होने पर रिश्ते तय होने के उपलक्ष्य में गोल्डन जुबली भी बनाई। क्लब की अध्यक्षा मधु आभा गर्ग ने बताया कि अग्रवाल समाज में सबसे जरूरी व सबसे परेशानी का सबब था, योग्य रिश्ता न मिलना। इस समस्या को हल करने के लिए मई 2021 में संजोग महिला क्लब बनाया। इसके माध्यम से योग्य लड़के व लड़कियों के रिश्तों के लिए बायोडाटा उपलब्ध करवाने के लिए संजोग परिवार का गठन किया गया। इस काम के लिए सात सदस्यीय टीम बनाई। जिसका नाम सप्तगंगा दिया गया। क्लब के संयोजक जेपी अग्रवाल ने बताया कि क्लब 2560 परिवारों को जोड़ने में न सिर्फ सफल रहा, बल्कि रोजाना एक रिश्ता तय हो रहा है। अब तक 50 युवक-युवतियों के रिश्ते तय हो चुके हैं। यह सभी विवाह बायोडाटा के आधार पर परिवारों की आपसी बातचीत के जरिए तय करवाए जाते हैं। यह पूरी प्रक्रिया पर क्लब की महिलाओं की मौजूदगी में होती है।

इस तरह निभाते हैं जिम्मेदारी

इंटरनेट मीडिया पर एक ग्रुप बनाया गया है। अभिभावकों को इसकी सूचना देने के बाद उन्हें ग्रुप से जोड़ते हैं। बेटे-बेटियों के बायोडाटा के आधार पर रिश्ते तय होने में मदद मिलती है। मोबाइल पर बातचीत के बाद संबंध को आगे तभी बढ़ाया जाता है, जब महिला क्लब की सदस्य मौजूद हों। इसके अलावा जरूरमंद परिवारों को विवाह में सहायता भी मुहैया कराते हैं। संजोग ग्रुप ने एक कन्या को गोद भी लिया है, जिसका विवाह ग्रुप की ओर से किया जाएगा।

इन शहरों में 200 महिलाओं का समूह करता है सहयोग

इंदौर, सिरोंज, विदिशा, भोपाल, रायसेन, शिवपुरी, हरदा, होशंगाबाद, खंडवा, बुरहानपुर, टिमरनी के अलावा मध्यप्रदेश के सभी शहरों व गांव के परिवार जुड़े हैं। अग्रवाल समाज की करीब 200 महिलाओं का समूह सामाजिक गतविधियों के काम अंजाम दे रहा है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local