भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजधानी के सराफा बाजार में सोने के भाव में और भी गिरावट आई है। गुरुवार को 10 ग्राम सोना 50 हजार 700 रुपये में ग्राहकों को मिला। बुधवार की तुलना में गुरुवार को सोने पर साढ़े छह सौ रुपये तक की गिरावट हुई है। उधर, चांदी के भाव स्थिर बने हुए हैं। गुरुवार को एक किलो चांदी के भाव 65 हजार रुपये रहे। सराफा कारोबारी नवनीत अग्रवाल ने बताया कि गुरुवार को सोने के भाव में कमी आई है। सोने के भाव 50 हजार 700 रुपये प्रति 10 ग्राम (23 कैरेट) रहे। बुधवार को यह 51 हजार 350 रुपये में 10 ग्राम मिल रहा था। इस हिसाब से इसमें 650 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमी आने का असर स्थानीय बाजार में भी देखा जा रहा है। आने वाले दिनों में और भी कमी आने का अनुमान है।

एक सप्ताह के भीतर 1950 रुपये की गिरावट

22 दिसंबर को सोने के भाव 51 हजार 400 रुपये थे। यह 12 दिन तक स्थिर रहे थे, लेकिन 4 जनवरी को इसमें बढ़ोतरी हुई और वह 52 हजार पर पहुंच गया। 6 जनवरी को यह और महंगा हो गया और 10 ग्राम सोना 52 हजार 650 रुपये तक आ गया। लगातार तीन दिन तक सोना इतना महंगा ही रहा, लेकिन 9 जनवरी को फिर गिरावट होने लगी। 14 जनवरी तक गिरावट का दौर जारी है। इस हिसाब से एक सप्ताह में सोना 1950 रुपये तक सस्ता हो गया।

चांदी के भाव स्थिर बने

दूसरी ओर चांदी के भाव स्थिर बने हुए हैं। जनवरी में यह 69 हजार रुपये किलो तक पहुंचा। इसके बाद इसमें गिरावट हुई और यह 65 हजार रुपये किलो तक पहुंच गया। गुरुवार को भी इतने भाव रहे।

अब कमी आने की उम्मीद

सराफा कारोबारियों की मानें तो सोना और चांदी की कीमतों में और भी कमी आ सकती है। वर्ष 2020 में सोना और चांदी काफी महंगा हो गए थे। लॉकडाउन अवधि में बंद रही दुकानों में भी सोना और चांदी खूब चमके थे। सोना जहां 58 हजार रुपये तक पहुंच गया तो चांदी 70 हजार रुपये के पार हो गई थी। इसके पीछे सोना-चांदी पर बड़े निवेशकों द्वारा निवेश करना सामने आया था, लेकिन कोरोना वैक्सीन बनने की खबरों के बाद दोनों धातुओं के भाव में गिरावट होने लगी। वर्ष 2020 में खासी कमी आई है। यह गिरावट आगे भी बने रहने का अनुमान है।

Posted By: Lalit Katariya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस