भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भोपाल के सराफा बाजार में शुक्रवार को सोने के भाव में 600 रुपये की गिरावट हुई। इसके बाद सोना 47 हजार 900 रुपये प्रति 10 ग्राम (23 कैरेट) पहुंच गया। वर्ष 2021 में सोना पहली बार इतने कम भाव में बिका। दूसरी ओर चांदी के भाव में भी 500 रुपये की गिरावट हुई है। शुक्रवार को चांदी 68 हजार 500 रुपये प्रति किलो रही। कारोबारियों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाव कम हुए हैं। जिसका असर राजधानी के सराफा बाजार में भी पड़ रहा है। इससे शादी-ब्याह के आयोजन करने वालों को राहत मिलेगी।

बता दें कि पिछले साल सोने-चांदी के भाव ने आसमान छू लिया था। मार्च से मई के बीच लॉकडाउन अवधि में भी सोना महंगा हो गया था। बंद दुकानों में इसकी चमक महंगी हुई थी। एक जुलाई को सोने ने रिकॉर्ड 50 हजार रुपये के आंकड़े को छू लिया था, जबकि सात अगस्त को भाव रिकॉर्ड 58 हजार रुपये पर पहुंच गए थे। हालांकि, इसके बाद भाव में गिरावट हुई थी और दिसंबर तक सोना 51 हजार रुपये के आसपास चल रहा था। फरवरी में फिर सोने के भाव में गिरावट होने लगी। इस कारण भाव 48 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम से कम हो गए हैं। गुस्र्वार तक 10 ग्राम सोने के भाव 48 हजार 500 रुपये एवं एक किलो चांदी की कीमत 69 हजार रुपये थी, लेकिन शुक्रवार को जब सराफा बाजार खुला तो दोनों में 500 से 600 रुपये की कमी आ गई थी। इस कारण ग्राहकों को राहत मिली।

चांदी के भाव में गिरावट

चांदी के भाव में भी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले तीन दिन से यह 69 हजार रुपये प्रति किलो थी। ऐसे में आसार जताए जा रहे थे कि फरवरी में चांदी के भाव रिकॉर्ड तोड़ देंगे। उल्लेखनीय है कि पिछले साल चांदी के भाव 70 हजार रुपये पार हो चुके हैं। इसके बाद कुछ दिन के लिए भाव 60 हजार रुपये प्रति किलो पर स्थिर रहे, लेकिन फिर 65 हजार से 68 हजार रुपये के बीच ही रहे। पिछले दिनों इसमें फिर वृद्धि हो गई थी। इस कारण भाव बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा था, लेकिन शुक्रवार को गिरावट होने से ग्राहकों ने राहतभरी सांस ली।

Posted By: Lalit Katariya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags