भोपाल । Bhopal News कोरोना संक्रमण काल में 32 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों को आर्थिक राहत देने के लिए राज्य सरकार ने शनिवार से तेंदूपत्ते का बोनस बांटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व मंडला वनमंडल की 11 समितियों को 12.82 करोड़ रुपये बोनस ऑनलाइन बांटा है।

शेष संग्राहकों को अगले दो माह में 184 करोड़ रुपये बांटा जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने संग्राहकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात भी की। संग्राहकों ने शिवराज सिंह को पिछले कार्यकाल में बांटी गई कुप्पी याद दिलाते हुए कहा कि वह अभी भी चल रही है।

वर्ष 2018 में शिवराज सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले करीब 450 करोड़ रुपये बोनस बांट दिया था। इसमें 184 करोड़ रुपये बचा था, जो अब बांटा जा रहा है। संग्राहकों से बात करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न वनोपज का मूल्य 19 से 53 फीसदी बढ़ा दिया है। वहीं, बड़े पैमाने पर मनरेगा के काम भी शुरू किए हैं।

चौहान ने बताया कि लघु वनोपज संघ ने एक लाख 25 हजार क्विंटल महुआ फूल खरीद लिया है, जो सीजन खत्म होने के बाद 50 करोड़ रुपये से अधिक में बिकेगा। आमदनी की राशि संग्राहकों को मिलेगी। 9.05 लाख मानक बोरा पत्ता संग्रहण वीडियो कांफ्रेंसिंग में बताया कि 11 लाख परिवारों के माध्यम से 9.05 लाख मानक बोरा तेंदूपत्ता खरीदा जा चुका है और संग्राहकों को 26.38 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुके हैं।

चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री तेंदूपत्ता संग्राहक योजना चलाई जा रही है। जिसमें 901 संग्राहकों को चार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जा चुका है। वहीं एकलव्य शिक्षा योजना में 2200 विद्यार्थी लाभांवित हुए हैं।

सीएम ने पूछा- नियमित मजदूरी मिल रही या नहींमुख्यमंत्री ने पूर्व मंडला जिले के अहमदपुर के तेंदूपत्ता संग्राहक शिवकुमार झारिया, पश्चिम बैतूल के भीमपुर के धनु, उत्तर शहडोल के सेमारीटोली के दीपनारायण साहू और छतरपुर के पिपरा के पंचू परमलाल अहिरवार से बात की। सभी से पूछा कि आपको नियमित मजदूरी मिल रही है, जिस पर सभी ने हां कहा।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना