Bhopal News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजधानी के सातों सर्किलों व तहसीलों के एसडीएम ने पुलिस के वैरीफिकेशन के बाद थोक व फुटकर पटाखा दुकानों को लगाने की अनुमतियां जारी करने का सिलसिला शुरू हो गया है। बैरागढ़ में 12 पटाखा दुकानों के लाइसेंस ले लिए गए है। इस बार प्रशासन ने जांच पड़ताल के बाद दुकानों को लाइसेंस दिए जा रहे हैं, विशेषकर फुटकर पटाखा दुकानदारों को। चायनीज पटाखों पर ने प्रतिबंध लगा रखा है। इसको देखते हुए भोपाल में भी इसे प्रतिबंधित किया गया है। इसके अतिरिक्त कलेक्टर अविनाश लवानिया ने सख्त लहजे में कहा कि अगर कोई तेज आवाज के पटाखे बेचता पाया गया तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। उसे जेल की हवा तक खानी पड़ सकती है। विदेशी पटाखे सहित पोटेशियम नाइट्रेट से बने पटाखों को जब्त करने के निर्देश दिए हैं। जांच में 80 डेसीबल से अधिक आवाज वाला पटाखा मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। इस बार पटाखों की लड़ी और बिना किसी ब्रांड का पटाखा बेंचने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

843 फुटकर दुकानें इस बार भोपाल में लगेंगी। इसके लिए लायसेंस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बिट्ठल मार्केट पर 90, दशहरा मैदान न्यू मार्केट पर 80, बैरागढ़ में 97, गांधी नगर में 13, ग्रामीण क्षेत्र में 8, लिली टाकीज शाहजहांनी पार्क में 130, बीएचईएल, टीआईटी, आनंद नगर, जम्बूरी में 250, बैरसिया में 125 और कोलार दशहरा मैदान में 50 दुकानों को लायसेंस दिए जाएंगे। प्रत्येक दुकानदार को 50 केजी से अधिक पटाखों का भंडारण रखने की अनुमति नहीं हैं। इससे अधिक पाए जाने पर कार्रवाई तय है। इतना ही नहीं अपनी दुकान के सामने भी छोटी टेबल रखकर उसमें दिए या अन्य सामाग्री बेंचने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

एडीएम कार्यालय में आज दे सकते हैं सुझाव

इस बार भोपाल में 1500 केजी पटाखा दुकानें केवल हलालपुरा में ही लगी मिलेंगी। यहां की ही 14 दुकानों को अनुमति दी जा रही है। अतिशबाजी वाली दुकान स्थलों पर आगजनी जैसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आमजन से सुझाव आमंत्रित किए गए हैं। नागरिक अपने सुझाव रविवार 24 अक्टूबर रविवार को अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी के कार्यालय में दे सकते हैं। बता दें कि भोपाल जिले के आतिशबाजी की थोक एवं फुटकर दुकान कई स्थलों पर लगाई जाती है। दुकानों में सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था लायसेंसियों द्वारा की जाती है तथा नगर निगम द्वारा भी इन स्थानों पर फायर ब्रिगेड, साफ - सफाई एवं पार्किंग आदि की व्यवस्था की जाती है। बावजूद इसके इन दुकानों की व्यवस्था आदि में कोई कमी दृष्टिगत हो तो 24 अक्टूबर 2021 तक एडीएम कार्यालय या संबंधित क्षेत्र के एसडीएम को अवगत कराया जा सकता है।

यहां लगेंगी थोक दुकानें

आतिशबाजी लायसेंस दुकाने स्थान ग्राम हलालपुरा, फिजा कॉलोनी करोंद रोड, होशंगाबाद रोड, रेल्वे फाटक के पास करोंद रोड, 1500 के.जी. आतिशबाजी गोडाऊन स्थान - जमुनिया झीर, सनसिटी गार्डन के पीछे माधव आश्रम बैरागढ, वृन्दावन गार्डन, मिसरोद रोड, 500 के.जी. आतिशबाजी नवीनीकरण लायसेंस बैरसिया रोड, मिसरोद रोड, स्थान भानपुर चौराहा, 500 के.जी. आतिशबाजी नवीन लायसेंस के लिये प्राप्त आवेदन मिसरोद रोड 550 के.जी. फुटकर आतिशबाजी एसडीएम, एसडीएम तहसील हुजूर, एसडीएम कोलार, एसडीएम. बैरसिया, एसडीएम बैरागढ़, एसडीएम गोविन्दपुरा, एसडीएम शहर, एसडीएम टीटी नगर के कार्यालय से जारी किए जाएंगे।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local