Bhopal News: भाेपाल(नवदुनिया प्रतिनिधि)। राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से आयोजित की जा रही कक्षा 5वीं 8वीं कक्षाओं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा में इस वर्ष भोपाल के करीब 67,932 विद्यार्थी शामिल होंगे। ये विद्यार्थी 2479 शासकीय, अशासकीय विद्यालयों एवं मदरसों में अध्ययनरत हैं। विभाग ने इन विद्यार्थियों के सुचारु आवागमन के लिए नजदीकी स्कूलों में 143 परीक्षा केंद्र बनाए हैं।राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि यह केंद्र संबंधित स्कूलों से अधिक दूरी पर ना हो।साथ ही इन केंद्रों पर स्कूलों की क्षमता अनुसार विद्यार्थियों के लिए सुविधाएं उपलब्ध रहें।निर्देशित किया गया है कि निर्धारित परीक्षा केंद्रों से उन केंद्रों पर शामिल स्कूलों की औसत दूरी तीन से चार किलोमीटर की परिधि में ही होना चाहिए। आदेश में कुछ परीक्षा केंद्रों को एक या दो किमी तक दर्शाया गया है, लेकिन वास्तविक में पांच से छह किमी तक है।बता दें, कि 5वीं व 8वीं की बोर्ड परीक्षा 25 मार्च से शुरू होकर तीन अप्रैल तक चलेगी।

नियमित बैठक की जा रही है

भोपाल के फंदा ग्रामीण क्षेत्र में 37, फंदा नया शहर में 40 और फंदा पुराना शहर में 66 सहित कुल 143 परीक्षा केंद्र तैयार किए गए हैं।वहीं बैरसिया में परीक्षा केंद्रों की संख्या 58 है। इन परीक्षा केंद्रों में करीब ढाई हजार शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थी परीक्षा देंगे।समग्र शिक्षा की भोपाल जिले की जिला परियोजना समन्वयक डा. सीमा गुप्ता ने बताया कि राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार बोर्ड पैटर्न परीक्षाओं की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुचारू रुप से परीक्षा संचालन के लिए नियमित समीक्षा बैठकें आयोजित की जा रही हैं। इन परीक्षाओं में कक्षा 8वीं और 5वीं के करीब 67 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।

25 मार्च से शुरू,तीन अप्रैल तक चलेगी परीक्षा

उल्लेखनीय है कि निर्धारित समय सारिणी के अनुसार कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षाएं 25 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रेल तक संपादित होगी। पिछले साल प्रदेश के सरकारी स्कूलों के कक्षा 5 और 8 के करीब 17 लाख सेअधिक विद्यार्थियों के लिए बोर्ड पैटर्न परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। इस वर्ष से यह व्यवस्था प्रदेश के सभी शासकीय विद्यालयों के साथ ही अशासकीय विद्यालयों एवं मदरसों में अध्ययनरत् विद्यार्थियों के लिए भी लागू की गई है।

Posted By: Lalit Katariya

Mp
Mp
  • Font Size
  • Close