Bhopal News:भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। हर किसी का सपना होता है कि उसका एक छोटा-सा घर हो। घर के बाहर सुंदर बगीचा हो। वहां कुर्सियों लगी हो और सुहह की चाय, शाम की काफी का आनंद वही लिया जाए, लेकिन ये सपना हर किसी का पूरा नहीं होता। बड़ी-बड़ी बिल्डिगों में अपने अपार्टमेंट, फ्लैट में रहते हुए हम मन मारकर रह जाते हैं कि, लेकिन अगर आप चाहें तो आप अपनी बालकनी को भी इस तरह का बना सकते हैं, जहां आप सुबह-शाम कुछ पल सुकून से बैठ सकें। साकेत नगर में रहने वाली शिल्पा लांबोर ने बताया कि कैसे हम अपनी बालकनी को हरा-भरा व सुंदर बनाएं।

1. नकली घास का बेहतरीन उपाय

आनलाइन या मार्केट में जाकर आप नकली घास खरीद सकती हैं। यह हल्के या गहरे हरे रंग में मिलती है। घास की लंबाई के अनुसार अलग-अलग कीमतों में आती है। आप बालकनी के क्षेत्र को पहले नाप लें, उसके अनुसार ही घास खरीदें। यह नकली घास एक मिनट में आपकी बालकनी का लुक बदल कर रख देगी। आपको लगेगा कि आप गार्डन में ही हैं। इन्हें मेंटेन करना बहुत ही आसान है।

2. लटकने वाले गमलों से सजाएं बालकनी

बालकनी भले ही छोटी हो, लेकिन उसमें गार्डनिंग का शौक पूरा किया जा सकता है। आप बालकनी को रंग-बिरंगे फूलों के पौधों व लताओं से सजा सकते हैं। गेंदे के पौधे जरूर शामिल करें। गुलदाउदी भी कई रंगों व साइज में लगा सकते हैं। इसे ज्यादा देखरेख की भी जरूरत नहीं होती। पेटूनिया भी अच्छा विकल्प है। इन्हें 6 से 8 घंटे की धूप चाहिए होती है और पानी कम लगता है। मॉर्निंग ग्लोरी के फूल भी गुलाबी, नीले, बैंगनी व सफेद रंगों में खिलते हैं। ये भी लगा सकते हैं। बालकनी में हरे पौधों भी लगाएं ताकि ग्रीनरी व ताजगी का अहसास हो जैसे कोरल बेल्स, फर्न। कुछ बोनसाई भी जरूर रखें।

3. दीवारों पर चित्रकारी करें

एक तरफ लोहे की जाली बनवा लें या ऑनलाइन खरीद लें। इसे बेलों से सजाएं। कुछ हैंगिंग पॉट्स भी लगाएं। इस तरह एक दीवार को पूरी तरह ढंक दें। अगर ये न कर सकें तो भी कोई बात नहीं। आप दीवार पर पेंटिंग कर सकते हैं। खूबसूरत वॉलपेपर या स्टीकर लगा सकते हैं। ऑनलाइन कई स्टीकर आपको मिल जायेंगे।

4. कुछ सजावटी वस्तुएं रखें

टेराकोटा, मिट्‌टी या चीनीमिट्‌टी के तरह-तरह के सजावटी सामान आप मार्केट से खरीद सकती हैं। आनलाइन भी मिल जायेंगे। ये खासतौर पर बालकनी, गार्डन के मुताबिक बनाएं जाते हैं। आप चाहे तो मिनी फाउंटेन खरीद सकते हैं। बालकनी के एक कोने में इसे लगा देंगे तो आपकी बालकनी में चार चांद लग जायेंगे। कल-कल आवाज करते झरने की वजह से आपकों बिल्कुल प्रकृति के बीच होने का अहसास होगा। ये बालकनी को बहुत क्लासी लुक देगा।

5. कलरफुल लाइट्स, लालटेन से डेकोरेट करें

बालकनी में दीवाली में इस्तेमाल की जाने वाली लाइटिंग लगा सकती हैं। इसके अलावा आजकल बेहद खूबसूरत लालटेन का लुक देने वाली लाइट्स मिलती हैं। आप चाहें तो कैंडल स्टैंड रखने की जगह बना सकते हैं। अगर बालकनी में तुलसी का पौधा है तो उस पर दीया रखने की जगह बनाएं। कई तरह की हैंगिंग लाइट्स भी मिलती हैं, जो बटरफ्लाय, स्टार, मून जैसे आकार में होती हैं। उनसे आप बालकनी सजा सकती हैं। ऑनलाइन सर्च करके देखें।

6. आरामदायक कुर्सी या झूला जरूर रखें

गार्डेन चेयर, कुशंस, बीन बैग्स, स्टूल आदि का इस्तेमाल करके आप एक छोटी सी बैठक बना सकते हैं। एक झूला भी लगा सकते हैं, ताकि सुबह-शाम यहां बैठकर कुछ पल एकांत में बिता सकें। बुक पढ़ सकें। बारिश का आनंद ले सकें। चाय-कॉफी पी सकें। आप यहां दोस्तों के साथ गपशप कर सकते हैं। एनिवर्सरी या बर्थडे पर जीवनसाथी को कैंडल लाइट डिनर का सरप्राइज दे सकते हैं।

7. बालकनी को स्टोर रूम न बनने दें

बालकनी में बेकार की चीजों को न रखें। उसे स्टोर रूम की तरह इस्तेमाल न करें। कई लोग इसमें बच्चों की साइकिल, खिलौने या बक्से आदि रख देते हैं, जिससे बालकनी भद्दी दिखाई देने लगती है। बालकनी में कपड़े सूखाना भी जरूरी होता है, इसलिए बालकनी में कपड़े सूखाने के लिए ऐसा स्टैंड फिट करवा लें, जो कपड़े सूखाने के लिए नीचे लाया जा सकता हो और फिर वापस रस्सी से ऊपर पहुंचाया जा सकता हो। ऐसे मार्केट में स्टैंड मिल जाते हैं।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close