भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी में स्‍थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) देश के शीर्ष-10 जनसंचार संस्थानों में शामिल हो गया है। एक निजी एजेंसी द्वारा प्रतिवर्ष देश के जनसंचार संस्थान, विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की रैंकिंग जारी की जाती है, जिसमें इस वर्ष एमसीयू को देशभर के शीर्ष 10 संस्थानों में शामिल किया गया है। विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने इस उपलब्‍धि पर खुशी जताते हुए कहा है कि अकादमिक उन्नयन की दिशा में हमारे द्वारा लगातार किए जा रहे प्रयासों का ही परिणाम है कि हम शीर्ष-10 में आए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यह रैंक और प्रयास, नैक ग्रेडिंग की दिशा में विश्वविद्यालय के लिए प्रेरक होगा।

कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि आने वाले दिनों में विश्वविद्यालय की गिनती देश के बेहतरीन विश्वविद्यालयों में होगी। उन्होंने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि हमारा विश्वविद्यालय पहली बार देश के शीर्ष-10 जनसंचार संस्थानों में शामिल किया गया है। बता दें, कि 2021 में इस रैंकिंग में एमसीयू 12 वें स्थान पर था।

एमसीयू में प्रवेश के लिए 17 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दोबारा आवेदन की तारीख बढ़ा दी है। अब अभ्यर्थी 17 जुलाई तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एमसीयू में दो साल बाद प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिले होंगे। कोविड के कारण दो साल तक छात्रों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाता रहा है। प्रवेश परीक्षा की तारीख भी बढ़ाकर 24 जुलाई कर दी गई है। अब तक 1625 आवेदन आए हैं। इस संबंध में विवि ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रवेश संबंधी अधिक जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। विवि के अधिकारियों का कहना है कि अग्निपथ योजना के विरोध में कई ट्रेनें निरस्त हो गई थी। इस कारण विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए केंद्रों पर नहीं पहुंच पाते। यही कारण है कि परीक्षा की तारीख बढ़ाई गई।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close