Bhopal News: भोपाल,नवदुनिया प्रतिनिधि। नगर निगम द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 के अंतर्गत स्वच्छता एवं गीला-सूखा कचरा व रीसाइकल योग्य वस्तुओं के पृथकीकरण एवं कचरे के निष्पादन के लिए अपनी सहयोगी संस्थाओं के साथ निरंतर कार्य किया जा रहा है। निगम द्वारा समय-समय पर

विशेष अभियान भी चलाकर चिन्हित क्षेत्रों में विशेष साफ-सफाई व कचरा पृथकीकरण आदि के कार्याें को किया जाता रहा है। इसी क्रम में शनिवार को निगम के अमले ने सहयोगी संस्थाओं और एनसीसी कैडेटस के साथ मिलकर एक अनोखे क्लीनअप ड्राइव का आयोजन किया। जिसमें निगम एवं सहायोगी संस्थाओं द्वारा कलियासोत क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कचरे को पृथक-पृथक एकत्र किया और निष्पादन स्थल तक पहुंचाया। कलियासोत में इस प्रकार का अभियान वर्षा पूर्व चलाया जाना जरूरी था क्योंकि वर्षा के बाद प्लास्टिक, पी ओ पी और अन्य हानिकारक कचरा डैम के पानी को प्रदूषित करता और उससे पानी मे से निकाल पाना मुमकिन नहीं होता।

निगम आयुक्त केवीएस चौधरी के निर्देश पर चलाए गए अभियान के दौरान विशेष रूप से कचरे को स्थल पर ही अलग करने और रीसाइकलिंग को बढ़ावा देने का संदेश भी दिए गए। कचरे में से रीसाइकल योग्य वस्तुएं जैसे की प्लास्टिक, कांच, फुटवियर, पेपर अलग एकत्र किए गए और सिर्फ वही वस्तुएं निगम की लैंडफिल साइट भेजी गई। प्लास्टिक की रीसाइकल योग्य वस्तुओं से निगम की सहयोगी संस्था ने बैंच बनाकर कलियासोत पर लगाएगी। ताकि लोग उस बैंच पर बैठकर साफ की हुई जगह की सुंदरता को निहार सके और नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता भी उत्पन्न हो। निगम की टीम ने इस दौरान नागरिकों को स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के लिए कचरे को स्त्रोत से ही पृथक-पृथक रखने और पृथक-पृथक ही कचरा एकत्र करने वालों को देने की समझाइश भी दी।

घर से करें स्वच्छता की शुरूआत

हमें अपने घर से ही स्वच्छता की शुरूआत करना है और पर्यावरण एवं जल स्त्रोतों के संरक्षण हेतु घर के बाहर भी सफाई रखनी चाहिए। यह हर एक नागरिक की जिम्मेदारी है। निगम के सहयोगी संस्थाओं के सदस्यों ने भी इस

तरह के स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान निरंतर चलाने और पूरे भारत वर्ष में फैलाने की आवश्यकता पर बल दिया। इस मौके पर उपस्थित जन ने भोपाल को स्वच्छता में नंबर एक बनाने का प्रण भी लिया।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close