Bhopal News : भोपाल,(नवदुनिया प्रतिनिधि)। नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को शहर की सीमा से सटे ग्रामीण इलाके में गोदाम का ताला तोड़कर 27 क्विंटल पालीथिन जप्त की है। जानकारी के अनुसार सुबह 11 बजे आधा दर्जन से अधिक स्वास्थ्य अधिकारी इस्लाम नगर स्थित ट्रासंपोर्ट कंपनी के गोदाम पहुंचे थे। लेकिन इसकी जानकारी उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को नहीं दी थी। हालांकि ग्रामीण क्षेत्र में नगर निगम की कार्रवई को देखकर स्थानीय लोगों ने वीडियो बनाया और इसे वायरल कर दिया। जिसके बाद अधिकारियों ने इसे आदमपुर लैंडफिल साइट में नष्ट करवाकर शाम को प्रेस नोट जारी करवा दिया।

बतादें कि नगर निगम के अधिकारियों के पास केवल शहर में कार्रवाई करने का अधिकार है। यदि जिला प्रशासन को आवश्यकता होती है, तो वह नगर निगम से अमले की मांग करता है। लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने बिना जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों की अनुमति के बिना इस्लाम नगर स्थित सैनी चौराहे पर कार्रवाई करने पहुंच गए।यहां एक निजी ट्रांसपोर्ट कंपनी के गोदाम में अमानक पालीथिन होने की सूचना मिली थी। जब निगम की टीम वहां पहुंची तो गोदाम में ताला बंद था। इसके बाद निगम के कर्मचारियों ने ताला तोड़ा और वहां से 70 बोरे में पालीथिन जप्त की।

अधिकारियों ने कहा नहीं थी जानकारी

शहर से हटकर ग्रामीण इलाके में कार्रवाई को लेकर जब वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की गई तो उन्होंने इसकी जानकारी होने से मना कर दिया। उनका कहना था कि हमने ऐसी किसी कार्रवाई के लिए निर्देश नहीं दिया है और ना ही संबंधित कर्मचारियों द्वारा सूचना दी गई। उन्होंने स्वीकार किया कि हमारा अधिकार क्षेत्र शहर की सीमा में है, यदि अधिकारियों ने ग्रामीण इलाके में कार्रवाई की है। तो इसकी जांच कराई जाएगी। वहीं एएचओ से पूछने पर बताया गया कि हम इस्लाम नगर कार्रवाई करने नहीं पार्टी मनाने आए थे।निगम के ही कुछ अधिकारियों का कहना है कि एएचओ मामले को दबाना चाहते थे, लेकिन मामला मीडिया के संज्ञान में आने के बाद उन्होंने पालीथिन की जप्ती दर्शा दी।इस कार्रवाई में प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी विजेंद्र गुप्ता, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी दिनेश पाल, रवि बाथम, जेपी तोमर, और बलवीर मलिक मौजूद रहे।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close