भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी में 19 करोड़ की लागत से केरवा नहर के समानांतर बन रहे लिंक रोड का निर्माण जारी है। 13 किलोमीटर लंबे 7.5 मीटर चौड़े इस मार्ग के निर्माण से कोलार, नीलबड़, नर्मदापुरम रोड आपस मे लिंक हो जाएंगे। इससे इन इलाकों की पांच लाख आबादी को सीधा लाभ मिलेगा। हुजूर विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामेश्वर शर्मा ने बताया कि कोलार-नीलबड़ एवं नर्मदापुरम रोड क्षेत्र आपस में जुड़ जाएगा। सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के साथ बैठक कर इस सड़क निर्माण का रास्ता साफ हो चुका है।

इधर केरवा नहर के समानांतर बन रहे इस लिंक रोड पर नहर के लिए एक मीटर चौड़ी, एक एक फीट दीवार, 3.5 मीटर ऊंची कर्टन दीवार का निर्माण कराया जा रहा है। इससे सड़क के साथ नहर भी चलती रहे। इससे किसानों तक सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी समय पर आसानी से मिल सकेगा। इस दीवार के बनने से नहर से पानी की चोरी भी रुक जाएगी। नहर में लोग कचरा भी नहीं डाल सकेंगे। यह रोड कोलार में निर्माणाधीन सिक्सलेन से भी जुड़ जाएगा।

केरवा डैम से नहर के समानांतर बन रहा यह लिंक रोड कोलार में 222 करोड़ की लागत से सिक्सलेन रोड से कोलार गेहूंखेड़ा नहर चौराहा भी जुड़ेगा। यहां से हिनोतिया ग्राम होते हुए यह रोड नर्मदापुरम रोड से लिंक होगा। इस लिंक रोड के निर्माण से नर्मदापुरम रोड, कोलार रोड़ पर ट्रेफिक दवाब कम हो जाएगा। नर्मदापुरम रोड से नीलबड़ जाने वाले नागरिक चूनाभट्टी न आकर, मिसरोद इस लिंक रोड का उपयोग कर सकेंगे। इसी तरह नीलबड़ या रातीबड़ से कोलार आने वाले भी इस लिंक रोड का उपयोग करेंगे। आगामी छह महीनों में लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क बनकर तैयार हो जाएगी। सड़क के दोनों ओर बाजार विकसित होंगे, जिससे लोगों को रोजगार मिलेगा।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close