Bhopal News: संत हिरदाराम नगर, नवदुनिया प्रतिनिधि। संत हिरदाराम नगर में पेयजल सप्लाई के लिए बिछाए गए पाइप पुराने हो चुके हैं। इनमें आए दिन खराबी आ रही है। लाइनों का रखरखाव नहीं होने और पुराने वाल्व के कारण अचानक लीकेज हो रहा है, इससे पीने का पानी सड़क पर बह जाता है।

पिछले दिनों बोरवन स्थित जल शोधन संयंत्र से गांधीनगर की ओर जाने वाली पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी। इस कारण सैकड़ों गैलन पानी मेन रोड पर बहता रहा। संत हिरदारामजी की कुटिया के आसपास तीन दिन तक पानी बहता रहा। पानी के जमाव के कारण श्रद्धालुओं को भी परेशान होना पड़ा। यह लाइन रेल पटरियों के नीचे से होकर गांधीनगर जाती है। लीकेज के कारण गांधीनगर के नागरिकों को परेशान होना पड़ा था। अब चंचल रोड से आसपास की गलियों की ओर जाने वाली लाइनंे बार-बार क्षतिग्रस्त हो रही हैं। निगम का अमला इन्हें सुधारने में लगा है।

चंचल रोड पर करनी पड़ी खोदाई

लाइनों में खराबी ठीक करने के लिए नगर निगम के अमले को चंचल रोड के अंतिम छोर पर सड़क की खोदाई करनी पड़ी। जेसीबी मशीन से पहले सड़क को खोदा गया फिर क्षतिग्रस्त पाइप को काटकर प्लास्टिक का नया पाइप पुरानी लाइन मंे जोड़ा गया। हाल ही में मेन रोड पर बालानी अस्पताल के पास भी नगर निगम को बीआरटीएस का डक्ट तोड़ना पड़ा था। दरअसल कुछ पाइप लाइनें बरसों पुरानी होने के कारण वह जमीन के अंदर ही सड़ गई हैं। जर्जर होकर इनसे पानी लीक होता है जिससे सप्लाई प्रभावित होती है। इन लाइनों को बदलने की मांग काफी समय से की जा रही है लेकिन नगर निगम ध्यान नहीं दे रहा है। ग्रीष्मकाल में भी नागरिकों को परेशान होना पड़ा था। जल कार्य विभाग के सहायक यंत्री सचिन साहू का कहना है कि लाइन क्षतिग्रस्त होते ही मरम्मत की जा रही है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close