भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में गेहूं की फसल बोने का समय चल रहा है, वहीं किसान खाद के लिए काफी परेशान हो रहा है। एक तरफ शासन दावा कर रहा है कि डीएपी और यूरिया पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। तो वहीं दूसरी तरफ अन्नदाता लंबी- लंबी लाइनों में लगकर खाद लेने के लिए मशक्कत कर रहे हैं। इसी बीच बैरसिया के एक व्यापारी की सांई ट्रेडर्स गोदाम में एक हजार बोरी यूरिया रखे मिलने से हड़कंप मच गया है। बैरसिया के एसडीएम आदित्य जैन को शिकायत मिली थी कि एक व्यापारी द्वारा यूरिया खाद अधिक दाम में बेचा जा रहा है। इस पर उन्होंने टीम सहित गोदाम पर छापामार कार्रवाई की। जहां से एक हजार बोरी खाद की जब्त करने के बाद गोदाम को सील कर दिया गया है।

एसडीएम आदित्य जैन ने बताया कि बैरसिया में किसानों द्वारा लगातार यूरिया की मांग की जा रही थी। जिस पर व्यापारी आम किसान को सामान्य रूप से खाद बिक्री नहीं करके इसे ऊंचे दामों पर बेच रहा था। इससे व्यापारी पर प्रशासन द्वारा निरंतर नजर रखी जा रही थी। इससे पता चला कि व्यापारी ने गोदाम में खाद का अवैध भंडारण करा रखा है। जबकि सामान्य रूप से खाद सभी लोगों को उपलब्ध नहीं कराई जा रही थी। खाद को आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत रखा गया है, इससे कोई भी व्यक्ति या व्यापारी बिना अनुमति इसका भंडारण नहीं कर सकता है। मांग अधिक होने पर उसकी बिक्री भी नहीं रोकी जा सकती है। व्यापारी द्वारा खाद की बिक्री करने के बजाए इसे कालाबाजारी के द्वारा चोरी छुपे बेचा जा रहा था। इससे व्यापारी के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। साथ ही जब्त की गई खाद को जिला आपूर्ति अधिकारी को सौंप दिया गया है।

खाद वितरकों को दी थी चेतावनी

बैरसिया में खाद को लेकर किसानों को लगातार परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इससे एसडीएम ने मंगलवार को सभी खाद वितरकों को समझाइश दी थी कि वह नियमों का पालन करते ही खाद वितरण करें। इसके बाद भी सांई ट्रेडर्स के गोदाम में खाद नहीं होने की बात किसानों को बताई गई। जब प्रशासन की टीम ने गोदाम का निरीक्षण किया तो बड़ी मात्रा में खाद एकत्र करके रखना पाया गया है। बता दें कि पिछले दिनों बैरसिया के मंडी परिसर में स्थित खाद वितरण केंद्र पर भी खाद के लिए किसानों की लंबी कतार लगे होने और खाद नहीं मिलने का मामला सामने आया था।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close