भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके तहत कई आयोजन किए जा रहे हैं। इन्हीं में से एक 'हर घर तिरंगा' अभियान भी स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में देशभर में

धूमधाम से मनाया गया। भोपाल में भी शहर से लेकर गांव तक आजादी के अमृत महोत्सव की धूम रही। तीन दिन चले 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत घर, दुकान, संस्थान, वाहन सभी जगहों पर लोगों ने तिरंगे को शान से फहराया है। अब इसे ससम्मान उतारने और सहेजने की बारी आ गई है। इसे देखते हुए कलेक्‍टर अविनाश लवानिया ने लोगों से अपील की है कि हमारे देश के ध्वज तिरंगे की शान का अपमान न हो इसके लिए इसे ससम्मान उतारकर अपने पास हिफाजत से रखें।

शहर में इन जगहों पर लहरा रहे हैं तिरंगे

शहर में हर घर तिरंगा अभियान के तहत रहवासियों ने अपने घरों की छतों पर शान से तिरंगे को फहराया है। तो वहीं शहर के अस्पताल, होटल, कालेज, स्कूल, सभी व्यावसायिक संस्थान, प्राइवेट कार्यालयों, बिजली के पोल, चौक-चौराहे सहित लगभग सभी स्थानों पर तिरंगा लहरा रहा है। तेज हवा या फिर अन्य किसी वजह से यह जमीन पर गिरे और इसका अपमान हो, इससे पहले अपने देश के प्रति सम्मान रखते हुए राष्ट्रीय ध्वज को उतारकर रख लें।

कलेक्टर ने की अपील, करें ध्वज संहिता का पालन

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने अभियान को सफल बनाने के लिए शहरवासियों का आभार व्यक्त किया है। साथ ही अपील की है कि राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान के साथ उतारकर अपने पास हिफाजत से रखें। इसका अपमान नहीं होना चाहिए और फहराने के इच्छुक भारतीय ध्वज संहिता का पालन करें।

पुलिस ने भी शुरू किया अभियान

राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान में भोपाल पुलिस ने भी अभियान शुरू कर दिया है। पुलिस अभियान चलाकर लोगों से घरों, कार्यालयों, वाहनों से तिरंगे को सम्मान पूर्वक उतारने और सुरक्षित रखने की अपील कर रही है। डीसीप जोन तीन रियाज इकबाल ने कहा कि कोई भी व्यक्ति या संस्था यदि तिरंगे को प्रतिदिन लहराना चाहते हैं तो उन्हें भारतीय ध्वज संहिता का पालन करना होगा।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close