Bhopal News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कलियासोत नदी के हरित क्षेत्र में लापरवाही पूर्वक खराब हो चुके चिप्स, नमकीन और बिस्किट फेंकने वाले व्यक्ति पर नगर निगम ने मौके पर पहुंचकर तीन हजार रुपए का जुर्माना लगाया। इतना ही नहीं अधिकारियों ने कचरा फेंकने वाले व्यक्ति से ही पूरा कचरा उठवाकर गाड़ी में लोड करवाया। बाद में कचरे को आदमपुर छावनी में ले जाकर वैज्ञानिक तरीके से नष्ट करवाया गया। मामले की जानकारी पर्यावरण कार्यकर्ता राशिद नूर खान ने नगर निगम को दी थी। जिसके बाद अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई की।

मैजिक वाहन में भरकर लाए थे कचरा

कोलार में बिस्किट और चिप्स की एजेंसी चलाने वाले रजनीश काफी समय से अपनी एजेंसी पर ताला लगाकर बाहर चले गए थे। मंगलवार को वो अपना किराए का गोदाम खाली करने पहुंचे थे। गाेदाम खाली करने के बाद रजनीश ने खराब हो चुके खाद्य पदार्थों को मैजिक वाहन में भरकर अमरनाथ कालोनी के सामने दामखेड़ा में कलियासोत नदी के हरित क्षेत्र में डलवा दिया। इसकी जानकारी निगम अधिकारियों को मिलते ही उन्होंने रजनीश को कचरा फेंकते हुए पकड़ लिया। जिसके बाद अधिकारियों ने चालानी करते हुए जुर्माना वसूला। इतना ही नहीं भविष्य में इस तरह की लापरवाही न हो। इस कारण कचरे को रजनीश को ही कचरा वाहन में लोड करवाने को कहा गया।

प्रतिदिन जलता है कचरा

इस क्षेत्र में हमेशा लोग कचरा डालने आ जाते हैं। जिसके बाद उसे आग भी लगाई जाती है। पूर्व में भी ऐसी घटनाओं का विरोध करते रहे हैं। इस क्षेत्र में रात के समय वन्य प्राणी आते हैं। इसलिए यहां कचरा फेंकने पर कड़ा प्रतिबंध लगना चाहिए।

- राशिद नूर खान, पर्यावरण कार्यकर्ता

उसी से उठवाया कचरा

लोगों को समझाया जाता है कि खुले में कचरा न डालें। उसके बाद भी यहां खुले में कचरा डाला जा रहा है। इसे गंभीर लापरवाही मानकर हमने जुर्माना भी किया और आगे ऐसी गलती न हो। इस कारण कचरा भी उठवाया गया।

- मधुसूदन तिवारी, स्वास्थ्य प्रभारी, जोन 18

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close