भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन तक वैकल्पिक मार्ग निर्माण की योजना पर अभी तक अमल नहीं हो सका है। मार्ग बनाने की योजना पांच साल पहले रतलाम रेल मंडल ने बनाई थी। अब यह स्टेशन भोपाल मंडल में शामिल हो चुका है, फिर भी काम नहीं हो पा रहा है।

वर्तमान में स्टेशन तक पहुंचने के लिए 60 साल पुराने स्टेशन रोड का उपयोग किया जा रहा है। बढ़ती आवाजाही के मान से यह मार्ग संकरा साबित होने लगा है। इस रोड पर बड़ी संख्या में थोक किराना एवं अनाज की दुकाने हैं। वाहनों की आवाजाही अधिक होने के कारण यात्रियों को स्टेशन तक पहुंचने में दिक्कत होती है। यात्रियों को दिक्कतों को देखते हुए ही रतलाम मंडल ने फाटक रोड छोर से स्टेशन तक नया मार्ग बनाने की योजना बनाई थी। इस रोड पर कई झुग्गियां बनी हैं। रतलाम मंडल ने कई बार झुग्गियां हटाने का प्रयास किया लेकिन राजनीतिक हस्तक्षेप की वजह से ऐसा नहीं हो सका।

भोपाल मंडल भी नहीं बना रहा रोड

तीन साल पहले स्टेशन को भोपाल रेल मंडल में शामिल किया गया था। भोपाल मंडल ने फाटक रोड से छोर से अवैध निर्माण हटाने के लिए कई बार नोटिस जारी किए। पिछले साल रेलवे की इंजीनियरिंग शाखा ने वैकल्पिक मार्ग में बाधक कई निर्माण हटा दिए। माना जा रहा था कि अब मार्ग का निर्माण हो जाएगा पर अभी तक काम शुरू हीं नहीं हुआ है। रेल सुविधा संघर्ष समिति के अध्यक्ष परसराम आसनानी का कहना है कि भविष्य में संत हिरदाराम नगर स्टेशन पर कई यात्री ट्रेनों का स्टापेज प्रस्तावित है। इसे देखते हुए वैकल्पिक मार्ग का निर्माण जल्द होना चाहिए। समिति ने वर्तमान स्टेशन रोड को केवल वन-वे करने का सुझाव दिया है। आसनानी का कहना है कि वैकल्पिक मार्ग बनने के बाद स्टेशन तक आने के लिए पुराने मार्ग एवं जाने के लिए नए मार्ग का उपयेाग किया जा सकता है। ऐसा करने से बार-बार जाम लगने की समस्या समाप्त हो जाएगी।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close