Bhopal News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सूरत में कोचिंग सेंटर पर लगी आग के बाद हुई जांच और कार्रवाई के बाद सुरक्षित कोचिंग सेंटर खोलने के लिए प्रशासन ने एक बड़ा निर्णय लिया है। इसके तहत राजधानी में कोचिंग सेंटरों को एमपी नगर की जगह अन्य स्थान पर स्थानांतरित कर नया कोचिंग हब बनाया जा रहा है। इसके लिए बावड़ियाकला में छह हेक्टेयर यानी 15 एकड़ से अधिक जमीन आवंटित की जा रही है। वहीं, इसमें शहर की प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थाओं को शिफ्ट करने की तैयारी है।

विद्याचरण योजना फेस-1 व फेस 2 के नाम से यहां कोचिंग हब बनाने का काम किया जाएगा। दरअसल, नगर विकास योजना के तहत विद्यानगर चरण 2 व 3 में कोचिंग हब विद्या सिटी बनाने का प्रविधान किया गया है। भोपाल विकास प्राधिकरण के पक्ष में इसके लिए बावड़ियाकला में 4.4780 हेक्टेयर जमीन आवंटित की जा रही है। यह निर्णय लिया गया है कि बीडीए द्वारा भी नीलामी के जरिए यहां जमीन खरीदी जा सकेगी।

बता दें कि कोचिंग संस्थानों को नियम के दायरे में लाने के लिए सरकार जल्द ही नया कानून बनाने की तैयारी कर रही है। कोचिंग संस्थानों को किसी एक विभाग के दायरे में लाकर यह काम किया जाएगा।

एमपी नगर में लगती है भीड़, जाम की बनती है स्थिति

इधर, एमपी नगर जोन-2 में सबसे ज्यादा कोचिंग सेंटर हैं। ऐसे में सुबह और शाम के समय यहां छात्र-छात्राओं की ज्यादा भीड़ रहती है। वहीं, कई बार तो जाम की स्थिति भी बनती है। इसे देखते हुए अब इन सभी कोचिंग सेंटरों को शिफ्ट करने की तैयारी भी की जा रही है। दूसरी तरफ कोचिंग संस्थानों को नीलामी के जरिए यहां जमीन देकर कोचिंग हब बनाया जाएगा।

-सूरत में हुए आगजनी के हादसे के बाद सारे कोचिंग संस्थानों की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से हमारा प्रतिनिधि मंडल मिलने पहुंचा था। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी मौजूद थे। यह निर्णय लिया गया था कि वर्तमान में जिन भवनों में कोचिंग संस्थान संचालित हो रहे हैं, उनमें कुछ न कुछ कमियां हैं। इसके चलते नए सिरे से बिल्डिंग बनाकर यहां कोचिंग संस्थाओं को शिफ्ट करने की तैयारी की गई थी। इसी के चलते यह कवायद शुरू हुई होगी।

- आनंद सबधाणी, सचिव, कोचिंग संचालक एसोसिएशन

-जमीन आरक्षण का प्रस्ताव भेजा गया है। इसके लिए बावड़ियाकला में 15 एकड़ जमीन आवंटित की जा रही है। बीडीए के जरिए कोचिंग हब बनाया जा रहा है।

-अविनाश लवानिया, कलेक्टर, भोपाल

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local