भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। रबी 2021-22 फसल की समीक्षा तीन जून को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए की जाएगी। इसके साथ ही खरीफ-2022 की तैयारियों को लेकर भी चर्चा होगी। इसके लिए भोपाल के संभाग आयुक्त गुलशन बामरा ने संबंधित अधिकारियों को जरूरी जानकारी के साथ समीक्षा बैठक में उपस्थित होने के लिए कहा है।

अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में रबी 2021-22 की समीक्षा एवं खरीफ 2022 की तैयारियों को लेकर अधिकारियों से चर्चा होगी। संभागायुक्त बामरा ने संभाग के सभी जिला कलेक्टर्स और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश दिए हैं कि वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीन जून को दोपहर दो से छह बजे तक भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग की समीक्षा की जाएगी। सभी विभागों के संबंधित अधिकारी अपने जिला मुख्यालय से वीडियों कान्फ्रेंसिंग में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें।

इस तरह होगी समीक्षा

संभागायुक्त बामरा ने बताया कि कि तीन जून को दोपहर दो से पौने तीन बजे तक पशुपालन एवं डेयरी, पौने तीन से साढ़े तीन बजे तक उद्यानिकी, साढ़े तीन से सवा चार बजे तक सहकारिता, सवा चार से साढ़े पांच बजे तक कृषि, मंडी बोर्ड, बीज निगम, कृषि अभियांत्रिकी एवं संबद्ध संस्थाएं और साढ़े पांच से छह बजे तक मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विभाग की समीक्षा अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा की जाएगी। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान सभी संबंधित अधिकारी जानकारी सहित उपस्थित रहें।

ई-उपार्जन पोर्टल पर शीघ्र स्लाट बुक कराने की अपील

प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी 31 मई तक की जा रही है। प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग फ़ैज़ अहमद किदवई ने इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। जारी निर्देशों में कहा गया है कि जो किसान गेहूं उपार्जन से वंचित रह गए हैं उन्हें गेहूं विक्रय के लिए ई-उपार्जन पोर्टल पर स्लाट बुकिंग के लिए एक और अवसर दिया जाएगा। इस संबंध में कलेक्टर अविनाश लवानिया ने किसान भाइयों से अपील की है कि जो किसान समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने से शेष रह गए हों, वे सभी ई-उपार्जन पोर्टल पर शीघ्र ही स्लाट बुक कराएं और निर्धारित तिथि से पूर्व अपनी उपज का विक्रय करें। स्लाट बुक कराने वाले किसानों से 31 मई तक समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीदी की जाएगी।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close