भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राष्ट्रभावना जागने वाली रेलवे सुरक्षा बल की तिरंगा रैली शनिवार को भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के लिए रवाना की गई। रैली को डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। रैली में 21 बाइक शामिल है। इसमें रेलवे सुरक्षा बल के जवान शामिल है जो बाइक से भ्रमण कर रहे हैं। जिसका मकसद राष्ट्रभावना जगाना है। साथ ही आम जनमानस को हर घर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

बता दें कि केंद्र व राज्य सरकार हर घर तिरंगा फहराने के लिए अभियान चला रही है। रेलवे इस अभियान से नागरिकों को जोड़ने में जुटा है। इसके लिए हर स्तर पर जन जागरूकता से जुड़े काम किए जा रहे हैं। रेलवे स्टेशनों पर नुक्कड़ नाटकों के जरिए देशभावना को प्रदर्शित किया जा रहा है तो यात्रियों में भी संदेश दिया जा रहा है। रेल परिसरों व स्टेशन क्षेत्रों में पैदल तिरंगा रैली निकाली जा रही है। अधिक दूरी तय करने के लिए रेलवे ने सुरक्षा बल की मदद से बाइक तिरंगा रैली के संचालन का भी जिम्मा उठाया है। जुलाई के दूसरे सप्ताह में इस रैली की शुरूआत भोपाल रेलवे स्टेशन से किया गया था, जो मंडल के रानी कमलापति, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, बीना, इटारसी आदि स्टेशन का भ्रमण कर पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर कार्यालय पहुंची थी। यहां रैली में शामिल जवानों का सम्मान किया गया। यहां से रैली गांधी नगर के लिए रवाना हुई थी। यह रैली वहां से वापस भोपाल पहुंची और शनिवार को दिल्ली के लिए रवाना हो गई है।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में सभी क्षेत्रीय रेलवे से बाइक तिरंगा रैली 11 अगस्त को पहुंचेगी। यहां रेलमंत्री की अध्यक्षता में भव्य कार्यक्रम होगा। जिसमें रैली का समापन किया जाएगा। जवानों का उत्साहवर्धन भी किया जाएगा।

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर बाइक तिरंगा रैली को पश्चिम मध्य रेलवे में रेलवे सुरक्षा बल के मुख्य सुरक्षा आयुक्त, आइजी रेल आदि अधिकारी भी मौजूद थे।

इस रैली में शामिल जवानों ने बताया कि रैली में विभिन्न शहरों की यात्रा कर लोगों से मिल रहे हैं, उनमें राष्ट्र भावना जगाने का अवसर मिला है, जिसे निभा रहे हैं। जगह—जगह नागरिकों द्वारा सम्मान किया जा रहा है और राष्ट्रीय पर्व को एकजुट होकर मनाने का भरोसा दे रहे हैं। जवानों का कहना है कि राष्ट्रीय पर्व को मनाने के लिए कभी इस तरह के आयोजन नहीं हुए थे।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close