Bhopal News:संत हिरदाराम नगर, नवदुनिया प्रतिनिधि। अक्सर देखा गया बच्चे अपने कैरियर को लेकर बहुत ज़्यादा कंफ्यूज रहते है उनके मन में कई प्रकार से सवाल होते है कि वह अपना कैरियर किस क्षेत्र में बनायें, बच्चों की इसी जिज्ञासा को दूर करने के उद्देश्य से आज सिंधी कम्यूनिटी हाल में विश्व सिंधी सेवा संगम संस्था द्वारा नानक टेकरी सिंधी पंचायत के सहयोग से नि:शुल्क करियर काउंसलिंग शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में कक्षा 9वी से 12 वी तक लगभग 300 से अधिक बच्चों एवं उनके अभिभावको ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए वरिष्ठ शिक्षाविद आनंद सबधाणी ने कहा कि कैरियर का चयन हमेशा सोच समझ कर करना चाहिए। किसी दूसरे के कहने पर विषय का चयन करना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि कई बार छात्र अपने सहपाठी या मित्र की सलाह पर वही कोर्स ले लेते हैं जो मित्र ने लिया है। इससे बाद में परेशानी खड़ी हो जाती है आपकी जिस विषय में रुचि हो उसी विषय का चयन करना चाहिए तथा उसी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहिए ऐसे सफलता की राह आसान हो जाती है। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए निरंतर परिश्रम और लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्धता होना बहुत जरूरी है इसके बिना सफलता कठिन हो जाती है।

सपने एक दिन में पूरे नहीं होते

विशेषज्ञ जितेश पाहुजा ने बच्चों को बेहतर भविष्य बनाने के टिप्स दिए। उन्होंने बताया कि सपने एक दिन में पूरे नहीं होते उनके लिए निरंतर प्रयास करने पड़ते हैं, आपके जीवन में महत्वपूर्ण क्या है, यह जानना बहुत जरूरी है इसलिए आप सभी कड़ी मेहनत करे सफलता आपको अवश्य मिलेगी, इस दौरान बच्चों ने वक्ताओं से अपने करियर से जुड़े प्रश्नों के जवाब भी पूछे। इस अवसर पर मुख्य रूप से विजय कुमार पाहुजा, नितेश लाल, जयपाल सचदेव, रवि आनंद, राजू मनवानी, सूरज चंदवानी, दर्शन कुकरेजा सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए थे। बच्चों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया गया साथियों ने देशभर में विभिन्न स्थानों पर एवं संस्थानों में खाली पदों के बारे में भी बताया गया। सबधानी ने इस मौके पर कहा कि वह हमेशा इस संबंध में मार्गदर्शन के लिए उपलब्ध रहेंगे।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close