Bhopal News: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी के उपनगर बैरागढ़ में स्‍थित सिविल अस्पताल में व्यवस्थाओं का अवलोकन करने के लिए बुधवार को जिले के प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह आने वाले थे। मंत्री का दौरा तो अचानक निरस्त हो गया, लेकिन अस्पताल में व्यवस्था में सुधार साफ नजर आया।

सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का काम चल रहा है। अस्पताल की वर्तमान बिल्डिंग के पीछे ही नया मेटरनिटी विंग बनाया जा रहा है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पहले से ही तैयारी कर रहा है। इसके तहत ऐसी तैयारी की जा रही है कि अचानक कोरोना मरीज आने पर पर उनके लिए तत्काल व्यवस्था की जा सके। इन व्यवस्थाओं की जानकारी लेने के लिए हाल ही में कलेक्टर अविनाश लवानिया ने अस्पताल का दौरा किया था। कलेक्टर के बाद प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह जी आने वाले थे, लेकिन व्यस्तता के कारण ऐनवक्‍त पर उनका दौरा निरस्त हो गया। दौरे को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने अस्पताल में कई तरह की व्यवस्थाएं की थीं। साफ-सफाई के साथ डॉक्टर भी पूरी तैयारी के साथ अस्पताल पहुंचे। आमतौर पर नदारद रहने वाला नर्सिंग स्टाफ की पूरी तैयारी के साथ पहुंचा।

महिलाओं को पैथोलॉजी जांच की सुविधा मिलने लगी

सिविल अस्पताल में अब महिलाओं को पैथोलॉजी जांच की सुविधा भी मिलने लगी है। खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को इससे काफी सुविधा हो गई है। अस्पताल के अधीक्षक डॉ ज्ञानेंद्र अर्गल के अनुसार पैथोलॉजी लैब में आधुनिक मशीनें स्थापित की गई हैं। नया मेटरनिटी विंग बनने के बाद इस लैब का लाभ और अधिक मरीजों को मिलेगा। मेटरनिटी विंग अस्पताल की खाली जगह पर बन रहा है। इसके लिए पुराना मेटरनिटी वार्ड एवं चाइल्ड वार्ड तोड़ दिया गया है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local