भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी के वार्ड क्रमांक 42 का अधिकतर इलाका व्यवसायिक है। यहां लोगों के वाहन खड़ा करने के लिए पार्किंग का स्थान नहीं है। ऐसे में लोग सड़कों में वाहन पार्क करते हैं। जिससे चिकलोद रोड पर घंटों जाम लगा रहता है। वहीं इस सड़क पर बेतरतीब अतिक्रमण भी ट्रैफिक जाम की मुख्य वजह है। इससे राहगीर और यहां के रहवासी दोनों ही परेशान होते हैं। लेकिन अधिकारियों से शिकायत करने के बाद भी अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती है।

रहवासी अमित भार्गव ने बताया कि जोगीपुरा, कुम्हारपुरा, जिंसी चौराहा और फरीद की गली समेत अन्य स्थानों पर अतिक्रमण होने से राहगीरों को चलने की जगह नहीं बची है। दुकानदारों ने सामान और काउंटर फुटपाथ पर रख लिया है। यहां लोग सड़क में ही वाहन पार्क करते हैं। रहवासियों ने इस समस्या से निजात पाने के लिए नगर निगम आयुक्त व स्थानीय विधायक से यहां मल्टीलेवल पार्किंग बनाने की अपील भी की थी। लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। अब रहवासी नगर निगम चुनाव में वोट मांगने आने वाले प्रत्याशियों से ट्रैफिक जाम की शिकायत कर रहे हैं। उनसे सड़क चौड़ीकरण करने का अश्वासन देने पर ही मतदान करने की चेतावनी दे रहे हैं। इसके अलावा वार्ड में सड़क, सीवेज, साफ-सफाई, नालियों का निर्माण नहीं होना, स्ट्रीटलाइट समेत अन्य मूलभूत समस्याएं हैं।

वार्ड की मुख्य समस्याएं

नालियों का निर्माण नहीं किया गया है। लोगों के घरों का गंदा पानी सड़कों में बहता है। वहीं इनकी महीनों से साफ-सफाई भी नहीं की गई है।

कालोनियों में सीवेज का कनेक्शन नहीं करने से आवरफ्लो होने पर चैंबर का पानी आसपास फैलता है। इसकी दुर्गंध से रहवासी परेशान हैं।

वार्ड का अधिकतर क्षेत्र व्यवसायिक है। लेकिन दुकानदारों के लिए शुलभ शौचालय की कमी है। लघुशंका के लिए व्यापारी परेशान होते हैं।

भीड़भाड़ वाला इलाका होने से बाजार में सार्वजनिक पार्किंग की आवश्यकता है। लोग सड़क पर वाहन खड़ा करते हैं, सड़क पर जाम लगता है।

कालोनियों में नियमित सफाई नहीं होती, दो दिन में एक बार कचरा उठाया जाता है। हेल्पलाइन में शिकायत करने के बाद भी समाधान नहीं होता।

वार्ड में सड़कों के किनारे दुकानदारों का अतिक्रमण है। सड़कें संकरी हो गई हैं। अतिक्रमण अमला यहां कार्रवाई करने में लापरवाही दिखाता है।

शहर में नगर निगम द्वारा बेहतर साफ-सफाई की जा रही है। कहीं समस्या आती है तो वहां कार्रवाई होती है। वार्ड और जोन अधिकारियों को निर्देशित कर रहवासियों की समस्याओं का निपटारा किया जाएगा

- केवीएस चौधरी कोलसानी, नगर निगम आयुक्त

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close