भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। मप्र गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मंडल हाउसिंग बोर्ड द्वारा तुलसी नगर स्थित तुलसी टावर्स के समीप बहुमंजिला आवासीय परिसर का निर्माण कार्य प्रस्तावित है। मूलत: योजना के लिए 1.91 एकड़ भूमि उपलब्ध है एवं मप्र शासन की पुनर्घनत्वीकरण योजना के अंतर्गत यह निर्माण कार्य करवाया जाएगा। योजना में तीन टावर प्रस्तावित हैं। बेसमेंट, भूतल, पोडियम लेवल कुल तीन तल पर 329 चार पहिया वाहन के लिए पार्किंग की व्यवस्था है। नगरीय आवास एवं विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बुधवार दोपहर 12 बजे मिंटो हाल् में एपी हाउसिंग बोर्ड के तुलसी टॉवर फेस-2 प्रोजेक्ट से संबंधित कार्यशाला में यह बात कही।

उन्होंने बताया कि सभी प्रकोष्ठ के लिए स्टीलर लेवल पर पूर्व तल पर क्लब हाउस एवं लैंडस्केप गार्डन प्रस्तावित है। योजना में थ्री बीएचके एवं पैंटहाउस फाइव बीएचके डुप्लेक्स प्रस्तावित हैं। फोर बीएचके की कुल संख्या 68 होकर कुल क्षेत्रफल लगभग 2150 वर्गफीट व थ्री बीएचके के 46 प्रकोष्ठ भवन जिसका क्षेत्रफल 1800 वर्गफीट प्रस्तावित है। प्रत्येक टावर के 20वें एवं 21वं तल पर डुप्‍लेक्स पैंटहाउस प्रत्येक टावर में दो इस तरह कुल छह पैंटहाउस प्रस्तावित है, जिनका बिल्डअप एरिया 3800 वर्गफीट होगा। पैंटहाउस में वृहद बालकनी, डेक इत्यादि भी प्रस्तावित है। परियोजना में फायर फाइटिंग के लिए समुचित इंतजाम होंगे। भूतल पर रिफ्यूज फ्लोर आदि का प्राविधान भी किया गया है। भूतल में डरवर्स लोअज एवं भविष्य की आवश्यकता के अनुसार इलेक्‍ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट भी दिए जाने का प्रविधान है। स्टालर फ्लोर पर मनोरंजक गतिविधियों के लिए प्रविधान किया गया है। जिसमें योगा, जिम, पवेलियम, इंडोर गेम्स, कमरे, स्वीमिंग पूल, बच्चों का अलग से स्वीमिंग पूल, मल्टीपरपज हाउस, कैफे, गेस्ट रूम, लॉन एवं बच्चों के खेलने के लिए अलग से स्थान होगा।

बता दें कि योजना के नक्‍शे के लिए प्रख्‍यात वास्तुविद हफीज कांटेक्टर का चयन किया गया है। योजना पर वास्तुविद कार्य प्रारंभ करने के पूर्व मंडल की यह मंशा है कि निर्माण कार्य एवं वास्तुविदीय क्षेत्र में कार्यरत विशेषज्ञों के अभिमत प्राप्त कर मानचित्रों में इन अभिमतों का यथासंभव समायोजन किया जा सके।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local