भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में शनिवार को पहले चरण का मतदान होगा है। इसके तहत भोपाल में भी ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक आप मतदान कर सकते हैं। ऐसे में यदि आपके पास किसी वजह से मतदाता परिचय पत्र नहीं है या फिर कहीं गुम हो गया हो और आखिरी मौके पर मिल नहीं रहा है तो भी आराम से आप मतदान करने जा सकते हैं। बस आपको अपना पहचान संबंधी वैकल्‍पिक दस्‍तावेज लेकर जाना होगा। आप रोजगार पत्र, आधार कार्ड से लेकर 24 तरह के दस्तावेज लेकर मतदान केंद्र पर मत डालने जा सकते हैं। इन दस्तावेजों की जांच के बाद पीठासीन अधिकारी आपको मतदान करने की अनुमति दे सकेंगे।

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि अगर मतदाता परिचय पत्र है तो इसे लेकर केंद्र पर जाएं। आपको मतदान करने में कठिनाई नहीं होगी। यदि यह आपके पास यह नहीं है तो इसके अलावा मतदाता पर्ची, आधार कार्ड, रोजगार पत्र, ऋण पुस्तिका, राशन कार्ड, किसान, डाकघर, बैंक की पासबुक, शस्त्र-ड्राइविंग लाइसेंस, विकलांगता, निराश्रित, जाति प्रमाण पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट, आयकर कार्ड, शासकीय एवं निजी औघोगिक कर्मचारियों के पहचान पत्र, छात्र पहचान पत्र, रेलवे, स्वतंत्रता सेनानी पहचान पत्र मतदान केंद्र लेकर जा सकते हैं। इन सभी दस्तावेजों के अलावा भी अन्य अभिलेख पीठासीन अधिकारी स्वीकार कर सकेंगे, लेकिन उनसे मतदाता की पहचान स्पष्ट होनी चाहिए। तब ही उसे मतदान करने की अनुमति दी जा सकेगी।

वहीं बताए गए दस्तावेज परिवार के मुखिया के पास हैं, तो दूसरे सदस्यों को भी मतदान की अनुमति दी जाएगी। इन दस्तावेजों के आधार पर दूसरे सदस्यों की पहचान की जा सकती है। वहीं यदि मतदाता इन दस्तावेजों को भी नहीं प्रस्तुत कर पाता है तो ऐसी स्थिति में पीठासीन अधिकारी गांव के कोटवार, पटवारी, शिक्षक, ग्राम पटेल, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका आदि कर्मियों या किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति से उसकी पहचान कराने के बाद मतदान की अनुमति दे सकेंगे।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close