Bhopal Railway News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजधानी के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए बैटरी चलित कार सेवा मंगलवार से शुरू कर दी गई है। ये कार यात्रियों को स्टेशन के मुख्य भवनों व प्रवेश द्वार से प्लेटफार्म तक और प्लेटफार्म से प्रवेश द्वार और बाहर के मुख्य भवनों तक छोड़ेगी। इसके लिए शुल्क के रूप में प्रत्येक यात्री को 20 रुपये किराया चुकाना होगा। एक बैटरीचलित कार में ड्राइवर को मिलाकर चार लोग साथ बैठ सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन को विश्‍वस्‍तरीय सुविधाओं से लैस करते हुए सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत विकसित किया गया है। यहां पर यात्री सुविधाओं का विस्तार डेवलपर कंपनी, बंसल पाथ-वे हबीबगंज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। इस संदर्भ में कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर अबु आशिफ ने बताया कि अभी दो बैटरी चलित कारें ही खरीदी गई हैं। जरूरत पड़ने और यात्रियों की मांग के आधार पर आगे और भी

बैटरी चलित कार खरीद सकते हैं।

यहां से कराएं बुक : यात्रियों को ये कारें प्लेटफार्म-एक और प्लेटफार्म-पांच की तरफ मुख्य भवनों और मौजूदा मुख्य द्वारों पर मिलेंगी। जहां से इन्हें बुक करा सकेंगे। अभी प्लेटफार्म-एक व प्लेटफार्म-पांच के मुख्य भवनों व मुख्य द्वारों से प्रवेश करने वाले यात्रियों को ये कारें मिलेंगी और जिस भी प्‍लेटफार्म से उन्‍हें ट्रेन पकड़नी होगी, वहां तक उन्‍हें लेकर जाएंगी। इसी तरह हबीबगंज स्‍टेशन पर किसी ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों को प्लेटफार्म से निकास द्वार तक ले जाने के लिए ये कारें उपलब्‍ध होंगी। इन कारों के चलने से खासकर दिव्‍यांग, बीमार, बुजुर्ग यात्रियों के लिए काफी सहूलियत होगी।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local