Trains From Bhopal: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)।कोरोना की तीसरी लहर भले नहीं आई हो लेकिन कोरोना संक्रमण का का डर बना हुआ है। भोपाल से गुजरने वाली ट्रेनों में रक्षा बंधन पर्व के एक सप्ताह पहले से लेकर एक दिन पहले तक 20 से 30 फीसद बर्थ खाली हैं। ये वे ही ट्रेनें है जो कोरोना संक्रमण के पहले रक्षा बंधन पर्व के एक एक से डेढ़ माह पहले ही फुल हो जाती थीं। रेलवे को एक माह पहले से घोष्ाणा करना पड़ता था कि रक्षा बंधन पर्व के दौरान अतिरिक्त ट्रेनें चलाईं जाएंगी। यह स्थिति तब है जब कोरोना संक्रमण के चलते बंद की गई ट्रेनों में से 80 से 90 फीसद ट्रेनें ही चल रही है। तब भी ट्रेनों में बर्थ खाली है। हालांकि रक्षा बंधन पर्व के नजदीक आते तक ट्रेनें फुल हो सकती है। ऐसे में जिन यात्रियों को त्यौहार मनाने के लिए एक से दूसरे शहर आना-जाना हो वे अभी से ट्रेनों में बर्थ बुक करा लें।भोपाल रेल मंडल के रेल अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनों में यात्रियों का दबाव बढ़ा तो त्यौहार के दौरान वरिष्ठ कार्यालय से अतिरिक्त ट्रेनें चलाने की मांग करेंगे। अभी ऐसी स्थिति नहीं लग रही है।

भोपाल से गुजरने वाली ट्रेनों की यह स्थिति

प्रयागराज: अभी दो से तीन ट्रेनें ही चल रही है। कभी महीने में अतिरिक्त ट्रेनें भी चल जाती हैं। शुरू से कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं लेकिन रक्षा बंधन के एक दिन पहले से लेकर एक दिन बाद तक बहुत कम वेटिंग नहीं है। कुछ श्रेणी में तो सोमवार शाम तक कन्फर्म टिकट मिल रहे थे।

गोरखपुर: छह से सात ट्रेनें चल रही है। 21 अगस्त की स्थिति में दो ट्रेनों को छोड़कर बाकी में वेटिंग है। 18 व 19 अगस्त की स्थिति में कन्फर्म टिकट मिल रहे हैं। जबकि इस रेलमार्ग की तरफ जाने वाली ट्रेनों में मई, जून में वेटिंग थी।

नई दिल्ली: यहां जाने वाली ट्रेनें 30 फीसद खाली है। मई-जून में भी ट्रेनें इतनी खाली नहीं थी। 18 से लेकर 21 अगस्त तक कन्फर्म टिकट मिल रहे हैं।

चेन्न्ई: भोपाल से जोधपुर के लिए चलने वाली भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस की सभी श्रेणियों में 18 से लेकर 21 अगस्त तक बर्थ खाली हैं।

रायपुर: भोपाल से होकर अधिकतम छह ट्रेनें गुजरती हैं। सभी में 20 से 30 फीसद बर्थ खाली है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local