Bhopal Railway News: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। अजमेर के लिए खाली रवाना हुई परीक्षा स्पेशल ट्रेन को कुछ अभ्यर्थी मिल गए हैं। यह ट्रेन सोमवार रात 9.30 बजे भोपाल पहुंचेगी। रास्ते में कई स्टेशनों के बीच ठहराव लेकर आ रही है। भोपाल से अजमेर जाते समय तो उक्त ट्रेन को अभ्यथी नहीं मिले थे, लेकिन लौटते समय मिल गए हैं।

पश्चिम मध्य रेलवे ने उक्त ट्रेन को राजस्थान में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा में मप्र से शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की सहूलियतों के लिए चलाया था। यह परीक्षा रविवार को राजस्थान के चार हजार केंद्रों पर शुरू हो गई थी। जबकि ट्रेन को दोपहर 12.30 बजे भोपाल से चलाया गया था। इसके कारण ट्रेन को अभ्यर्थी नहीं मिले थे। जो अभ्यर्थी उक्त परीक्षा में शामिल हुए, वे पूर्व से ही अपने-अपने साधनों और अन्य साधनों से राजस्थान पहुंच गए थे।

भोपाल रेल मंडल के परिचालन विभाग व वाणिज्यक विभाग के अधिकारियों द्वारा ट्रेन को चलाने की योजना बनाई गई थी। साथ ही कोटा मंडल से भी सुझाव लिए गए थे। इसके आधार पर ट्रेन परीक्षा स्पेशल के नाम पर चलाई गई। अब रेलवे अधिकारी उक्त ट्रेन को चलाने को लेकर अलग-अलग तर्क दे रहे हैं। वहीं सामाजिक संगठन और रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्य आपत्ति जता रहे हैं। सदस्य निरंजन वाधवानी का तो कहना है कि अजमेर से लौटने वाली ट्रेन को भी पर्याप्त अभ्यर्थी नहीं मिले हैं, क्योंकि परीक्षा रविवार को दिन भर चली। शाम को अभ्यर्थी अपने-अपने साधनों से फिर वापस लौट गए। कोई बस से आया तो कोई दूसरी ट्रेनों से लौट रहे हैं। जबकि भोपाल से रवाना हुई ट्रेन तो सोमवार तड़के 3.15 बजे अजमेर पहुंची थीं। इस ट्रेन को चलाने से रेलवे को लाखों रुपये का घाटा हुआ है, जिसकी भरपाई संबंधित अधिकारियों से कराने की मांग की जा रही है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local