Bhopal Railway News :भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भोपाल रेल मंडल ने संत हिरदाराम नगर और भोपाल रेल लाइन के बीच रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण कर बनाए गए 80 झुग्गियों और मकानों को गुरुवार को बड़ी कार्रवाई कर तोड़ दिया। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान पक्के निर्माणों को हटाने के लिए रेलवे ने जेसीबी सहित अन्य भारी मशीनरी का उपयोग किया और इस दौरान रेलवे कर्मी लोगों से अपना सामान हटाने की अपील करते भी दिखे। इस तरह एक ही दिन में बड़ी कार्रवाई कर मंडल ने सभी अतिक्रमणों को सफलता पूर्वक हटा दिया। मंडल का यांत्रिकी विभाग पूरे मंडल में रेलवे लाइन के किनारे की भूमि पर बने का अतिक्रमणों को चिन्हित कर उन्हें हटाने की कार्यवाही कर रहा है। इसी तारतम्य में 6600 वर्ग मीटर भूमि पर बने अतिक्रमणों को हटा दिया गया, क्योंकि इनके कारण रेल लाइन के पास हादसों का डर बना रहता है।

नोटिस के बाद की गई कार्रवाई :

रेलवे द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान संत हिरदाराम नगर-भोपाल के बीच रेलवे लाइन के किनारे पर 80 अतिक्रमणों को चिन्हित कर इन्हें यहां से हटने के लिए नोटिस दिया था। जब लोगों द्वारा अतिक्रमण हटाने में लापरवाही की गई, तो मंडल ने जिला प्रशासन के सहायोग से इन सभी अतिक्रमणों को हटा दिया। अतिक्रमणकारियों ने रेलवे की भूमि पर 220 मीटर लंबाई और 30 मीटर चौड़ाई में लगभग 6600 वर्ग मीटर भूमि को घेरकर अतिक्रमण कर रखा था। रेलवे द्वारा हटाए अतिक्रमणों में ज्यादातर झुग्गियां हैं। वहीं कुछ लोगों ने ईंट सीमेंट का उपयोग कर पक्की दीवारें उठाकर सीमेंट की चादरें भी डाल दी थीं।

जेसीबी और भारी मशीनरी का किया उपयोग

डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने भोपाल रेल मंडल की सीमा में रेलवे लाइन के आस-पास और अन्य स्थानों पर स्थित रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण कर रह रहे लोगों से अपील की है कि वह रेलवे भूमि से अपने अतिक्रमण हटा लें और भविष्य में यहां पर अतिक्रमण ना करें। रेलवे सीमा के अंदर कोई भी निर्माण कार्य करने की अनुमति नहीं है। इसके पूर्व भी रेलवे समय समय पर अभियान चलाकर अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई करता रहा है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close