Bhopal Railway News: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। भोपाल रेलवे स्टेशन पर नया भवन लगभग तैयार हो गया है। यह भूतल को मिलाकर तीन मंजिला है। इसमें यात्रियों के लिए रेस्टोरेंट, फूड प्लाजा, बहुउपयोगी स्टॉल, यात्री प्रतीक्षालय समेत अनेक सुविधाएं होंगीं। भविष्य में इसी भवन में टिकट काउंटर से लेकर रेलवे के तमाम दफ्तर लगेंगे। अब इस भवन को दोनों फुट ओवरब्रिज (एफओबी) से जोड़ने की तैयारी चल रही है। रेलवे ने इस पर काम शुरू कर दिया है। अगले छह माह में भवन को दोनों एफओबी से जोड़ दिया जाएगा। यात्रियों को इससे सहूलियत होगी।

भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म-एक पर नया भवन बन रहा है। इसका काम तीन चरणों में होना है। पहले चरण का काम 90 फीसद पूरा हो गया है। पहले चरण के तहत पुराने आरपीएफ थाने से लेकर पुराने फुट ओवरब्रिज तक भवन का निर्माण किया है। यह भवन दोनों ही फुट ओवरब्रिज के बीच बना है।

बीना छोर की तरफ होगा भवन का विस्तार

नए भवन का विस्तार बीना छोर की तरफ होगा। अभी इस ओर रेलवे के पुराने दफ्तर है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि नए भवन को जल्द तैयार कर रहे हैं। उसमें पुराने दफ्तरों को शिफ्ट करेंगे। तब ही विस्‍तार हो पाएगा।

ड्राप एंड गो लेन होगी व्यवस्थित

भोपाल रेलवे स्टेशन पर ड्राप एंड गो लेन को और व्यवस्थित किया जाएगा। नए भवन का काम पूरा होने के बाद लेन की संख्या बढ़ाई जाएगी। अभी केवल एक लेन ही है, जिससे लोग प्रवेश करते हैं और परिजनों को स्टेशन के मुख्य द्वार पर छोड़कर निकल जाते हैं। नए भवन का निर्माण पूरा होने के बाद ड्राप एंड गो लेन की संख्या बढ़ा दी जाएगी। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि कम से कम पांच लेन बनाएंगे। रेलवे के अधिकारी पूर्व में भोपाल रेलवे स्टेशन के विस्‍तारण संबंधी मॉडल को तत्कालीन रेल मंत्री और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के सामने रख भी चुके हैं।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local