Bhopal Railway News: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ती जा रही है। इन ट्रेनों की संख्या त्योहार के पहले ट्रेनों में बढ़ते दबाव को देखते हुए बढ़ाई जा रही है। रेलवे ने यशवंतपुर से हजरत निजामुद्दीन के बीच एक-एक ट्रिप विशेष ट्रेन चलाई जा रही है, जो भोपाल मंडल के इटारसी एवं भोपाल स्टेशन पर ठहराव लेकर चलेगी।

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेन 06593 यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस को सात अगस्त को को यशवंतपुर स्टेशन से दाेपहर 2.30 बजे चलकर, तीसरे दिन तड़के 4.30 बजे भोपाल पहुंचकर दोपहर 2.30 बजे हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पहुंचेगी। वहीं ट्रेन 06594 हजरत निजामुद्दीन-यशवंतपुर एक्सप्रेस 11 अगस्त को हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से दोपहर 3.55 बजे चलकर तड़के 4.15 बजे भोपाल से होकर तीसरे दिन शाम 5.45 बजे यशवंतपुर स्टेशन पहुंचेगी। यह ट्रेन बीच के स्टेशनों पर भी ठहराव लेकर चलेगी।

बता दें कि हाल ही में रेलवे ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से रीवा के बीच 12 ट्रेनों को चलाने की सहमति दी थी। इनमें से कुछ ट्रेनें चलने भी लगी है। ये ट्रेनें सितंबर माह के अंत तक अलग—अलग तारीखों में चलेंगी। यात्री इन विशेष ट्रेनों की जानकारी रेलवे स्टेशन के पूछताछ काउंटरों से ले सकते हैं। स्टेशन जाने के पूर्व रेलवे के नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम के पोर्टल की भी मदद ली जा सकती है।

इधर, आठ स्टेशनों पर ट्रेन के डिब्बों को खोजना होगा आसान

भोपाल समेत आठ रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों के डिब्बों को खोजना आसान हो गया है। इन स्टेशनों के प्लेटफार्मों पर कोच गाइडेंस सिस्टम चालू कर दिए गए हैं। प्रत्येक प्लेटफार्मों पर आधुनिक डिस्प्ले सिस्टम लगाएं हैं, जो ट्रेनों के पहुंचने से पहले बताते है कि जब ट्रेन प्लेटफार्म पर आकर खड़ी होगी तो डिब्बे किस स्थान पर लगेंगे। यात्रियों के लिए यह जानकारी बहुत जरूरी है। इसी सूचना के आधार पर यात्री पूर्व से अपने-अपने निर्धारित स्थान पर खड़े होते हैं और ट्रेन के ठहरते ही उसमें चढ़ जाते हैं। इन आठ स्टेशनों में भोपाल के अलावा रानी कमलापति, इटारसी, होशंगाबाद, विदिशा, संत हिरदा रामनगर, बीना व हरदा स्टेशन शामिल है। बता दें कि जब कोच गाइडेंस सिस्टम काम नहीं करता है, तब यात्रियों को ट्रेन के आने के बाद प्लेटफार्म पर दौड़ भाग करनी पड़ती है। कई बार तो यात्रियों की ट्रेनें तक छूट जाती है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close