Bhopal Sports News : भोपाल। अपने चुस्‍त व चपल क्षेत्ररक्षरण के लिए पूरी दुनिया में अपनी विशिष्‍ठ पहचान कायम करने वाले जोंटी रोडर्स ने भारतीय खिलाडि़यों की तारीफ करते हुए कहा कि बाउंड्री पर भारतीय क्षेत्ररक्षकों में बहुत सुधार हुआ है। रोड्स यहां पर एक कार्यक्रम में शिरकत करने आए थे। दो साल पहले भी वह भोपाल आ चुके है।

समारोह में एक सवाल के जवाब में कहा कि आज के दौर में क्रिकेट का बहुत विस्‍तार हुआ है, इसलिए उन्‍हें समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए उन्‍हें अपनी फिटनेस पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए।

एक प्रशंसक ने उनसे बल्लेबाजी या क्षेत्ररक्षण के बीच उनकी पसंद के बारे में पूछा, इस पर उन्‍होने कहा कि क एक बल्लेबाज के पास एक मौका होता है, जबकि क्षेत्ररक्षण में आपको अधिक मौके मिलते हैं, भले ही आप एक कैच छोड़ते हैं और एक क्षेत्ररक्षण चूक जाते हैं। सफल क्रिकेटर कैसे बने के जवाब में उन्‍होंने कहा कि सही अभ्यास व्‍यक्ति को परफेक्ट बनाता है। इसलिए अभ्‍यास करते रहना चाहिए। इसके अलावा, हमेशा चुनौतियों का सामना करें क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे जो आप कर सकते हैं। जोंटी रोडस क्रिकेट के अलावा हाकी के भी शानदार खिलाड़ी रहे है, उन्‍होंने कहा कि युवाओं को खिलाड़ी को कई खेलों में भाग लेना चाहिए, इससे उसके खेल व पूरे दृष्टिकोण में सुधार आता है। सीखने के लिए खुद को खुला रहने दें और अलग-अलग खेलों में आगे बढ़ें। बाद के चरणों में आप अपनी पसंद का एक विशिष्ट खेल चुन सकते हैं।

जोंटी ने भोजपुर क्‍लब में क्रिकेट एरिना का शुभारंभ भी किया। वह दो साल पहले भी भोपाल आ चुके है। भोपाल की सौम्या तिवारी और उनके कोच सुरेश चेनानी को सम्मानित किया। सौम्या का चयन अंडर-19 भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हुआ है। उन्होंने आयरनमैन इवेंट के विजेताओं को ट्रॉफी भी प्रदान की।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close