भोपाल (नवदुनिया रिपोर्टर)। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय द्वारा अपनी ऑनलाइन प्रदर्शनी श्रृंखला के 36वें सोपान के तहत मरुग्राम मुक्ताकाश प्रदर्शनी से गुजरात के अर्ध-यायावर जनसमूह रबारी के पारंपरिक आवास संकुल 'भुंगा' की जानकारी को छायाचित्रों एवं वीडियो के जरिए प्रदर्शित किया जा रहा है।

संग्रहालय के निदेशक डॉ. प्रवीण कुमार मिश्र ने बताया कि हमारी मरुग्राम मुक्ताकाश प्रदर्शनी में निर्मित पारंपरिक आवास संकुल 'भुंगा' अपनी आकर्षक गोलाकार अधोसंरचना एवं शंक्वाकार छत तथा चित्ताकर्षक भीतरी सज्जा के चलते बरबस ही लोगों का मन मोह लेता है। भारत के पश्चिमी तटीय प्रांत गुजरात की सांस्कृतिक पृष्ठभूमि को वैविध्य प्रदान करने में जितना महत्व वहां की जलवायु और दोहरी भौगोलिक स्थिति का है, उतना ही वहां पर रहने वाले रबारियों का भी है। पशुओं के इर्द-गिर्द बुनी रबारी जीवनचर्या के ताने-बाने में ऊंट का प्रमुख स्थान है। रबारी अपनी जीविका पशु अथवा पशु उत्पादों जैसे दूध, दूध से बने पदार्थ आदि बेचकर कमाते हैं।

रबारी महिलाओं के सौंदर्यबोध और कला-कौशल की अनुभूति उनके पहनावे सहित बुनाई और कशीदाकारी में प्रकट होती है। एक रबारी बालिका लगभग छह वर्ष की आयु से कशीदाकला का अभ्यास करने लगती है और परिवार की वयस्क महिलाओं के मार्गदर्शन में निपुणता प्राप्त कर लेती है। वह निजी उपयोग व घरेलू सजावट के साथ-साथ अपने विवाह के लिए विभिन्न कढ़ाई युक्त वस्तुएं स्वयं तैयार करती है। पहनावा, जीवन शैली, सामाजिक परंपरा और रीति-रिवाजों की तरह रबारी आवास प्रकार भी विशिष्ट है। घास-फूस से आच्छादित शंक्वाकर छत और वृत्ताकार अधोसंरचना वाले अतिसाधारण परंतु अत्यंत उपयोगी 'भुंगा' कहलाने वाले आवास प्रकार रबारी गांवों की पहचान हैं। मिट्टी और गोबर से बने गोलाकार भुंगा में एक ही कमरा होता है। 'भुंगा' की बाहरी दीवार तथा कोठियों आदि पर कांच और मिट्टी से विविध आकृतियां उकेरकर रबारी महिलाएं अपनी रचनात्मक अभिरुचि को व्यक्त करती हैं।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags