भोपाल नवदुनिया प्रतिनिधि। 24विश्व खिताब जीतकर बिलियर्ड्स और स्नूकर में अपना अलग मुकाम हासिल करने वाले पंकज अडवाणी ने कहा कि मेरे लिए बिलियर्ड्स और स्नूकर दोनों मेरे लिए खास है, लेकिन शुरू से बिलियर्ड्स मेरा प्यार रहा है।

राजधानी में आयोजित हो रही राष्ट्रीय बिलियर्ड्स एंड स्नूकर चैंपियनशिप खेलने आए पंकज अडवाणी ने यह बात पत्रकारों से कही।पंकज ने कहा कि यदि मैं क्यू स्पोर्ट्स नहीं खेल रहा होता तो शायद किसी भी खेल में इतना सफल नहीं होता। मैं बना ही इस खेल के लिए हूं। मैंने क्रिकेट, बैडमिटन और दूसरे भी कई खेल खेले है, लेकिन मेरा मन सिर्फ इसी में लगा। 10 वर्ष की उम्र से में इस खेल से जुडा हूं, जैसे जैसे उम्र बढ़ती मेरा प्यार इस खेल से और गहरा होता गया है। पंकज ने अपने करियर की शुरुआत तक की जब गीत सेठी और अशोक शांडिल्य जैसे शीर्ष खिलाड़ियों का दबदबा था। पंकज ने इस बारे में कहा मैं खुशकिस्मत हूं कि मुझे इन दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला। मेरे कोच संजीव साहू में मेरा सही मार्ग दर्शन दिया और मेरे खेल को निखारा। पंकज ने कहा कि इस दौर में अधिकांश खिलाड़ी सिर्फ एक फार्मेट में ही खेला करते थे, उस समय मैंने दोनों खेलों में समान प्रदर्शन करने का प्रयास किया। इसके लिए मैंने दोनों फार्मेट में अपनी अलग अलग स्टाइल को विकसित किया और उस पर काम किया। यही कारण है कि बिलियर्ड्स के साथ ही स्नूकर में भी बराबर सफलता हासिल कर सका।

पंकज ने की भोपाल की प्रशंसा

पंकज ने कहा कि 15 साल बाद भोपाल में खेलने का मौका मिला है। यहां पर शानदार प्रतियोगिता हो रही है इसमें एक हजार से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे है। इसमें 18 खिताब के लिए मुकाबले खेले जा रहे है, यह क्यू स्पोर्ट्स के बहुत अच्छी पहल है। उन्होंने भोपाल में संचालित हो रही खेल अकादमी की भी तारीफ की है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश खेलों में बहुत अच्छा कर रहा है।

दोस्त कमल को बताया शानदार खिलाड़ी

पंकज अडवाणी ने भोपाल के कमल चावला को शानदार खिलाड़ी बताया है, उन्होंने कहा कि हम लम्बे समय से साथ खेल है, हम अच्छे दोस्त होने के साथ अच्छे प्रतिद्वंद्वी भी है, कमल ने लगातार अपने खेल में सुधार किया है। कमल ने भोपाल में भी स्नूकर को आगे बढ़ा रहे है।

Koo App

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local