भोपाल। नवदुनिया स्टेट ब्यूरो। मध्यप्रदेश में किसानों द्वारा खेत साफ करने के लिए जलाई जाने वाली पराली से पर्यावरण और भूमि को होने वाले नुकसान को देखते हुए सरकार पराली से बायोगैस बनने के प्लांट लगवाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार की प्रस्तावित योजना को मध्यप्रदेश में लागू किया जाएगा। इस दिशा में काम भी शुरू कर दिया है। संभाग स्तर पर इसकी शुरुआत होगी और फिर ब्लॉक स्तर तक विस्तार किया जाएगा। यह बात कृषि मंत्री कमल पटेल ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात के बाद दी।

कृषि मंत्री ने बताया कि किसान गेहूं और धान की फसल कटाई के बाद खेत साफ करने के लिए आग लगा देते हैं। इससे प्रदूषण तो खतरनाक स्तर पर पहुंच ही रहा है, भूमि की उर्वरा शक्ति भी प्रभावित होती है। भूमि को ताकत देने वाले जीवाणु नष्ट हो जाते हैं, जिसका असर धीरे-धीरे जमीन की उत्पादकता क्षमता पर पड़ता है। गांव से सटे खेतों में आग लगाने से कई बाद घर और पशुधन भी इसकी चपेट में आ जाते हें और जन और पशुहानि भी होती है।

किसानों को पराली जलाने के कलंक से मुक्ति दिलाने के लिए मध्यप्रदेश में पराली को उपयोगी बायोगैस में बदला जाएगा। इससे किसानों को आर्थिक फायदा होगा। खेत तैयार करने के लिए पराली जलानी नहीं पड़ेगी और बायोगैस बनाने से अतिरिक्त आमदनी भी होगी। भूमि की उर्वरा शक्ति भी बनी रहेगी।

उन्होंने कहा कि पराली जलाने की समस्या का समाधान भी यही है और इसे किसानों की समस्या को समझे बिना नहीं सुलझाया जा सकता है। किसानों को जेल पहुंचाना, इसका विकल्प नहीं है। कृषि विज्ञानियों के साथ विचार विमर्श करके मध्यप्रदेश में पराली से उपयोगी बायोगैस बनाने के उपाय पर अमल शुरू किया जा रहा है।

बहुत जल्द आवश्यक प्लांट की स्थापना के लिए पहल की जाएगी। किसानों से पराली सरकार खरीदेगी। पराली निकालने से लेकर उसके परिवहन तक का खर्च भी सरकार उठाएगी। पराली निकालने का प्रश‍िक्षण भी सरकार को दिया जाएगा। पराली से बनी इस बायोगैस का सीएनजी वाहनों सहित अन्य क्षेत्रों में उर्जा के तौर पर इस्तेमाल हो सकेगा। इसमें पेट्रोलियम मंत्रालय भी मदद करेगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags